Move to Jagran APP

60 के बाद ठाठ करना है तो अपनाइए निवेश के ये 7 फॉर्मूला, जाने कैसे चौगुनी होगी रकम

जब हम कमाई करना शुरू करते हैं तब बचत और निवेश शायद हमारे दिमाग में पहली बात नहीं होती है। हालांकि अगर आप चक्रवृद्धि की शक्ति से लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्दी बचत करना शुरू करना महत्वपूर्ण है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 12:07 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jan 2022 01:46 PM (IST)
60 के बाद ठाठ करना है तो अपनाइए निवेश के ये 7 फॉर्मूला, जाने कैसे चौगुनी होगी रकम
निवेश कहां और कैसे करना है, इसमें एक्‍सपर्ट की राय जरूर लें। (Pti)

नई दिल्‍ली, हर्ष जैन। सही निवेश का चयन और मनचाहा रिटर्न देने वाली किसी निवेश योजना को तैयार करना कठिन काम हो सकता है। कुछ सामान्य नियम हैं जिनका इस्तेमाल निवेश में किया जाता है। ये सामान्य नियम काफी मदद कर सकते हैं, लेकिन ये नियम किसी उत्पाद में निवेश करने या नहीं करने के प्राथमिक आधार नहीं होने चाहिए। इसमें छिपी हुई बात ब्याज दर है। कोई भी निवेश उत्पाद आपको आने वाले वर्षों में ब्याज दर की शत-प्रतिशत गारंटी नहीं दे पाएगा। फिर भी, ये सामान्य नियम सूचनात्मक दिशानिर्देशों के रूप में काम कर सकते हैं। निवेश के लिए कुछ सामान्य नियमों के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

loksabha election banner

सामान्य नियम सं. 1 : 72 का नियम

72 का नियम यह निर्धारित करता है कि हमारे पैसे को दोगुना होने में कितने साल लगेंगे।

मान लीजिए कि आप 10% प्रति वर्ष के अपेक्षित रिटर्न के साथ 1,00,000 रुपये का निवेश करते हैं। तो पैसा कितने साल में दोगुना हो जाएगा?

इस नियम के अनुसार, यदि आप 72 को रिटर्न की अपेक्षित दर से विभाजित करते हैं, तो आप अपने पैसे को दोगुना करने में लगने वाले वर्षों की संख्या का काफी सटीक अनुमान प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए,

दोगुना होने का समय = 72/रिटर्न की दर

ऊपर के उदाहरण में अपेक्षित रिटर्न की दर 10% प्रति वर्ष है। इसलिए,

दोगुना होने में लगने वाला समय = 72/10 =7.2 वर्ष होगा।

इसलिए, आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपका निवेश 7.2 वर्षों में दोगुना हो जाएगा। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह नियम उन निवेशों के मामले में लागू होता है जो चक्रवृद्धि ब्याज की पेशकश करते हैं।

आप एक तय समय सीमा में निवेश को दोगुना करने के लिए आवश्यक ब्याज दर की गणना के लिए 72 के नियम का भी उपयोग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर आप चाहते हैं कि आपका निवेश 6 साल के भीतर दोगुना हो जाए तो दोगुना होने का समय = 72/रिटर्न की दर

रिटर्न की दर = 72/दोगुना होने का समय = 72/6 =12% प्रति वर्ष

सामान्य नियम सं. 2 : 114 का नियम

72 के नियम के समान तर्क का उपयोग करते हुए अगर आप यह तय करना चाहते हैं कि आपके निवेश को तिगुना होने में कितने वर्ष लगेंगे तो आप 114 के नियम का उपयोग कर सकते हैं। इस नियम के अनुसार, यदि आप 114 को रिटर्न की अपेक्षित दर से विभाजित करते हैं, तो आप अपने पैसे को तिगुना करने में लगने वाले वर्षों की संख्या का काफी सटीक अनुमान प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए,

तिगुना होने में लगने वाला समय = 114/रिटर्न की दर

अगर आप 100,000 रुपये प्रति वर्ष 10% के रिटर्न की अपेक्षित दर के साथ निवेश करते हैं, तो

तिगुना होने में लगने वाला समय = 114/10 =11.4 वर्ष होगा।

अगर आप चाहते हैं कि आपका निवेश 6 साल में तीन गुना हो जाए :

तिगुना होने में लगने वाला समय = 114/रिटर्न की दर

रिटर्न की दर = 114/दोगुना होने में लगने वाला समय = 114/6 =19% प्रति वर्ष

सामान्य नियम सं. 3 : 144 का नियम

72 और 114 के नियम के समान तर्क का उपयोग करते हुए, यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि आपका निवेश चौगुना होने में कितने वर्षों का समय लेगा, तो आप 144 के नियम का उपयोग कर सकते हैं। इस नियम के अनुसार, यदि आप 144 को अपेक्षित रिटर्न की दर से विभाजित करते हैं, तो आप अपने पैसे को चौगुना करने में लगने वाले वर्षों की संख्या का काफी सटीक अनुमान प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए,

चौगुना होने में लगने वाला समय = 144/वापसी की दर

यदि आप प्रति वर्ष 10% की प्रत्याशित दर के साथ 1,00,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो

चौगुना होने में लगने वाला समय = 144/10 =14.4 वर्ष

इसलिए, आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपका निवेश 14.4 वर्षों में तीन गुना हो जाएगा। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह नियम उन निवेशों के मामले में लागू होता है जो चक्रवृद्धि ब्याज की पेशकश करते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपका निवेश 6 साल में चौगुना हो जाए :

चौगुना होने में लगने वाला समय = 144/रिटर्न की दर

रिटर्न की दर = 144/दोगुना समय = 144/6 = 24% प्रति वर्ष

सामान्य नियम सं. 4 : न्यूनतम 10% निवेश का नियम

जब हम कमाई करना शुरू करते हैं, तब बचत और निवेश शायद हमारे दिमाग में पहली बात नहीं होती है। हालांकि, अगर आप चक्रवृद्धि की शक्ति से लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्दी बचत करना शुरू करना महत्वपूर्ण है। यह निवेश नियम कहता है कि निवेशकों को मौजूदा वेतन का कम से कम 10% निवेश करके शुरू करना चाहिए और इसे हर साल 10% तक बढ़ाना चाहिए।

सामान्य नियम सं. 5 : 100 और उम्र का नियम

100 में से आयु को घटाए जाने का नियम को इक्विटी और डेट के बीच परिसंपत्ति आवंटन को निर्धारित करने में आपकी सहायता के लिए तैयार किया गया है। इस नियम के अनुसार, आपको अपनी उम्र को 100 की संख्या से घटाना होगा। परिणाम इक्विटी में निवेश का प्रतिशत है जो आपके अनुरूप हो सकता है। शेष राशि को डेट में निवेश किया जा सकता है।

यह सामान्य नियम इस धारणा के तहत काम करता है कि सेवानिवृत्ति तक पहुंचने के बाद किसी व्यक्ति का इक्विटी आवंटन कम होते जाना चाहिए।

मान लीजिए कि आपकी उम्र 30 साल है और आप निवेश शुरू करने की योजना बना रहे हैं। 100 माइनस आयु नियम का उपयोग करते हुए, आपके पोर्टफोलियो का परिसंपत्ति आवंटन इस तरह दिखेगा :

इक्विटी = [100 - 30] = 70%

डेट = 30%

हालांकि, इस या किसी अन्य नियम को आंख मूँद कर स्वीकार करने से पहले अपना यथोचित परिश्रम और शोध जरूर करें।

सामान्य नियम सं. 6 : आपातकालीन निधि का नियम

जीवन अनिश्चित है और ऐसे में आपको आर्थिक मुश्किलों के लिए तैयार रहने की जरूरत है। इसलिए, अधिकांश वित्तीय विशेषज्ञ, युवा निवेशकों को निवेश शुरू करने से पहले एक आपातकालीन फंड बनाने की सलाह देते हैं। इस नियम के अनुसार, आपको कम से कम 3-6 महीने के अपने संचयी मासिक खर्च के बराबर धनराशि अलग रखनी चाहिए। यह आपात स्थिति के दौरान दुर्घटना होने पर पैसों के संकट से बचने में मदद कर सकता है। ऐसी आपात स्थितियों के दौरान आपातकालीन निधि को तरल और आसानी से सुलभ रखा जाना चाहिए।

सामान्य नियम सं. 7 : 4% निकासी का नियम

यह निवेश नियम से अधिक एक वित्तीय अनुशासन नियम है, लेकिन इसका उल्लेख किया जाना जरूरी है। अधिकांश लोग अपनी सेवानिवृत्ति के वर्षों के लिए बचत करने की कोशिश करते हैं और एक ऐसा कोष बनाते हैं जो उनके बाद भी बचा रहता है। हालाँकि, महंगाई की दर अप्रत्याशित होने के कारण, समय से पहले इस कोष के समाप्त होने का जोखिम है। 4% निकासी नियम सेवानिवृत्त लोगों के लिए उनकी बचत को तेज गति से खर्च किए बिना एक स्थिर आय प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है।

इस नियम के मुताबिक, अगर आप हर साल अपने रिटायरमेंट पूंजी का 4% निकाल लेते हैं, तो आप अपने रहन-सहन की लागत का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।

नियम के अनुसार, यदि आपके पास 1 करोड़ रुपये का सेवानिवृत्ति कोष है, तो अपने रहने के खर्च का प्रबंधन करने के लिए, आपको प्रति वर्ष 4 लाख रुपये से अधिक की रकम नहीं निकालनी चाहिए।

प्रमुख बातें

नियम 72, नियम 114 और नियम 144 का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है कि आपका निवेश क्रमशः दोगुना, तिगुना और चौगुना हो सकता है।

निवेश के साथ शुरुआत करने के लिए न्यूनतम 10% नियम का पालन करें।

इसके अलावा, यदि आप अपनी निवेश यात्रा शुरू कर रहे हैं, तो आप आपातकालीन निधि नियम पर विचार कर सकते हैं।

100 माइनस उम्र का नियम आपके निवेश पोर्टफोलियो में संपत्ति आवंटित करने का एक तरीका है।

अंत में, 4% निकासी नियम सेवानिवृत्त लोगों के लिए उनकी वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

ऊपर बताए गए निवेश के सामान्य नियम ऐसे दिशानिर्देश हैं, जिनका उपयोग कोई भी निवेशक कर सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन नियमों का आंख मूंदकर पालन नहीं किया जाना चाहिए। विवेक का इस्तेमाल एक सफल निवेशक की पहचान है और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने विकल्पों पर शोध करें और निवेश शुरू करने से पहले एक निवेश सलाहकार से बात करें। याद रखें, एक अच्छा निवेश पोर्टफोलियो वह है जो आपकी जोखिम सहनशीलता और निवेश अवधि को ध्यान में रखते हुए आपके वित्तीय लक्ष्यों की दिशा में काम करता है।

(लेखक ग्रो इंडिया के सह-संस्‍थापक और सीओओ हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.