Move to Jagran APP

निवेश से ज्‍यादा मुनाफा कमाने और रिस्‍क को कम करने में मददगार है पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन, यह चेकलिस्ट कर सकता है आपकी मदद

Investment Portfolio Diversification पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन निवेश में उपयोग की जाने वाली रिस्क मैनेजमेंट (Risk Management) की एक रणनीति है जो आपको अपने फंड को कई प्रकार की संपत्ति में आवंटित करके जोखिम को कम करने में मदद करती है

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 06 May 2022 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 07 May 2022 07:37 AM (IST)
निवेश से ज्‍यादा मुनाफा कमाने और रिस्‍क को कम करने में मददगार है पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन, यह चेकलिस्ट कर सकता है आपकी मदद
A diversified investment portfolio may help you get better return with minimizing risks

नई दिल्‍ली, वैभव अग्रवाल। शेयर बाजार की अस्थिर प्रकृति निवेश को एक जोखिम भरा मामला बनाती है, और इसकी महत्वपूर्ण काउंटरबॅलेन्स स्ट्रैटेजी में से एक है पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन। क्या आपका पोर्टफोलियो डायवर्सिफाइड है? तो, ये रही आपकी गो-टू चेकलिस्ट!

loksabha election banner

पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन क्या है?

पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन निवेश में उपयोग की जाने वाली रिस्क मैनेजमेंट की एक रणनीति है, जो आपको अपने फंड को कई प्रकार की संपत्ति में आवंटित करके जोखिम को कम करने में मदद करती है। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी संपत्ति उच्च जोखिम के संपर्क में न आएं, लेकिन उसी समय में पर्याप्त उच्च रिटर्न उत्पन्न करती है।

डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो के घटक

एक अच्छी तरह से डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो के प्राथमिक घटकों में शामिल हैं: बॉन्ड, स्टॉक और म्युचुअल फंड।

  • स्टॉक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयर्स हैं, और इनमें लंबे समय के लिए निवेश कर आप अपनी  संपत्ति बढ़ा सकते हैं।
  • बॉन्ड कॉरपोरेट और गवर्मेंट डेट इंस्ट्रूमेंट्स हैं, जहां अस्थिरता कम होती है, लेकिन रिटर्न्स भी उतने ही कम होते हैं।
  • म्यूचुअल फंड्स इक्विटी से जुड़े जोखिम को कम करते हैं और स्थिर रिटर्न्स भी दे सकते हैं।

लघु अवधि के निवेश

कम जोखिम वाली संपत्ति के कुछ उदाहरण ट्रेजरी बिल, डिपॉज़िट प्रमाणपत्र और कमर्शियल पेपर्स हैं। वे स्थिरता प्रदान करते हैं और मौद्रिक पहुंच को आसान बनाते हैं। हालांकि, इनमें उच्च-सुरक्षा स्तरों के मुकाबले तुलनात्मक रूप से कम रिटर्न्स है।

कमोडिटीज़

आप अपने पोर्टफोलियो में गेहूं, मक्का, धातु या यहां तक कि तेल जैसी वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं। हालांकि, यह एक जोखिम भरा परिसंपत्ति वर्ग है जो देश की अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों और व्यापार परिदृश्यों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है।

विदेशी संपत्ति

विदेशी निवेश साधन आपको अपने समग्र पोर्टफोलियो पर उच्च रिटर्न्स उत्पन्न करने में मदद करते हैं क्योंकि उनका डोमेस्टिक सिक्योरिटीज़ के साथ लोअर को-रिलेशन होता है। विदेशी शेयरों और सिक्योरिटीज़ में निवेश करने से पहले आपको अपनी जोखिम उठाने की क्षमता का विश्लेषण करना चाहिए।

रियल एस्टेट फंड्स

इसमें प्रॉपर्टी, बिल्डिंग और प्लॉट में प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष निवेश शामिल हैं। रियल एस्टेट आपके पोर्टफोलियो को मुद्रास्फीति के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। अन्य संपत्तियों के विपरीत, जैसे कि भैतिक शेयर्स, रियल एस्टेट एक भौतिक रूप में मौजूद होती है।

सेक्टर फंड्स

यदि आपका निवेश लक्ष्य विभिन्न आर्थिक चक्र चरणों का लाभ उठाना है तो सेक्टर फंड्स में सेक्टोरल फोकस शामिल हैं और फायदेमंद हैं। ये क्षेत्र संचार सेवाएं, ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल, प्रौद्योगिकी, कंस्यूमर स्टेपल्स, आदि हो सकते हैं।

पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन के लाभ

  • यह आपके पोर्टफोलियो को शॉक से बचता है।
  • यह विभिन्न क्षेत्रों में रिटर्न्स के अवसर पैदा करता है।
  • यह आपको रिस्क कम करने में मदद करता है।
  • पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन के नुकसान
  • अपने पोर्टफोलियो में अधिक विविधता लाने से औसत से कम रिटर्न्स मिल सकता है।
  • रिसर्च करना और उनके परफॉर्मेंस पर नज़र रखना एक समय लेने वाला मामला है।
  • मल्टिपल स्टॉक्स के साथ, आपको अधिक ट्रांसैक्शन शुल्क भी देना होगा। यह आपके निवेश की कुल लागत को बढ़ा सकता है।
  • कर संरचना सभी परिसंपत्ति वर्गों में समान नहीं होती है, जो जटिलताएं पैदा करता है यदि आपने कई खंडों में उद्यम किया है तो।

अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अब जब आप पोर्टफोलियो विविधीकरण के सभी फायदे और नुकसान जानते हैं, तो आइए पोर्टफोलियो विविधीकरण में जाने से पहले जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए उस पर गौर करते हैं।

अपने रिस्क को कम करें

अपने पोर्टफोलियो को एसेट क्लासेस में फैलाएं। हालांकि, ऐसा करने से पहले प्रत्येक उपकरण और योजना पर अच्छी तरह से रिसर्च करें। यदि आपको लगता है कि अपने पोर्टफोलियो का प्रबंधन करना चुनौतीपूर्ण है, तो किसी प्रमाणित पेशेवर से संपर्क करें जो आपको इस पर मार्गदर्शन कर सकें।

अपने लक्ष्यों को समझें

अपने निवेश के उद्देश्य को समझने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका पैसा सही जगह पर है और आप अत्यधिक जोखिम में नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप आपके शॉर्ट-टर्म गोल्स के लिए इक्विटी फंड्स में पैसा निवेश कर रहे हैं , तो आपको समस्या हो सकती है क्योंकि इक्विटी फंड्स लॉन्ग टर्म में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आपको उच्च रिटर्न्स देते हैं।

निष्‍कर्ष

जब आप बाजार और संपत्ति के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ हो जाते हैं तो निवेश तब फायदेमंद होता है जब आप विकल्पों को बेहतर समझते हैं। भले ही पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन आपकी संपत्ति की सुरक्षा के लिए एक स्मार्ट विकल्प है, लेकिन अधिक डायवर्सिफिकेशन से औसत से कम रिटर्न्स मिल सकता है। जटिल उपकरणों और मामूली रिटर्न्स न मिल पाएं इसलिए आपको अति-विविधीकरण और इष्टतम विविधीकरण के बीच की पतली रेखा को याद रखने की आवश्यकता है।

(लेखक तेजी मंदी के संस्‍थापक हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.