Move to Jagran APP

सेंसेक्स 2300 उछाल के बाद बंद, शेयर बाजार में क्यों आई तेजी, जानिए 5 बड़े फैक्टर

कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने एक वक्त 48764.40 के स्तर को छू लिया था। शेयर बाजार में क्या रहे उछाल के कारण क्यों आई तेजी इसकी पांच बड़ी वजह समझने के लिए हमने बात कि सेबी के रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर जितेन्द्र सोलंकी से।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 05:33 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 05:33 PM (IST)
सेंसेक्स 2300 उछाल के बाद बंद, शेयर बाजार में क्यों आई तेजी, जानिए 5 बड़े फैक्टर
Why Sensex surged over 2000 points on Budget day Explained in 5 points

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश किया। बजट के दिन शेयर बाजार बहुत उछाल के साथ बंद हुआ। BSE के 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 2314.84 अंकों  की तेजी के साथ 48,600.61 और निफ्टी 646.60 अंक 4.74 फीसद की तेजी के साथ 14,281.20 के स्तर पर बंद हुए। आज सबसे ज्यादा उछाल बैंकिंग के शेयरों में रहा। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने एक वक्त 48,764.40 के स्तर को छू लिया था। शेयर बाजार में क्या रहे उछाल के कारण, क्यों आई तेजी, इसकी पांच बड़ी वजह समझने के लिए हमने बात कि सेबी के रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर जितेन्द्र सोलंकी से। 

loksabha election banner

जितेन्द्र सोलंकी ने कहा कि शेयर बाजार इसलिए ऊपर गया क्योंकि, बजट में अच्छे प्रावधान थे। किसी आम करदाता के लिए कोई नेगेटिव खबर नहीं रही। कोई अतिरिक्त टैक्स का बोझ नहीं दिया गया और फिर कोई अतिरिक्त खर्चे नहीं लादे गए, ये बाजार को आगे पहुंचाने में मददगार साबित हुए। ये बजट की पॉजिटिव बातें रही।

सोलंकी ने बताया कि बाजार के उछलने की उछलने की दूसरी वजह सरकार का ध्यान हेल्थ और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर रहा। इसके अलावा सरकार ने अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने के लिए कई कदम की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्योंकि कोराना के बाद लॉकडाउन से भारतीय अर्थव्यवस्था के ऊपर बोझ था, इसिये ऐसे बजट की तलाश थी जो इकॉनोमी को आगे ले जा सके। 

बाजार में बढ़त के पीछे की तीसरी वजहों को बताते हुए सोलंकी कहते हैं, सरकार ने रोजगार के ऊपर ध्यान दिया। रोजगार के अवसर कैसे पैदा किए जाएं सरकार का इस ओर ध्यान रहा। सरकार ने ऐसे सेक्टर में प्रोविजन डेवलप किए जिससे रोजगार के अवसर बढ़ें। मसलन, टेक्सटाइल पार्क, इसके अलावा इन्फ्रास्ट्रकचर को लेकर की घोषणा में इस ओर रोजगार के अवसर पैदा करेगी। हाईवे प्रोजेक्ट के अलावा दूसरे प्रोजेक्ट से लोगों को रोजगार मिलेगा।

चौथा इनकम टैक्स को लेकर लोगों का आम जीवन सुलभ रहे इस ओर ध्यान दिया गया। जितेन्द्र सोलंकी ने कहा कि लोगों के छोटे छोटे टैक्स के मसले को आसान बनाने की कोशिश की गई है। मसलन छोटे-छोटे मसले ऑनलाइन ही निपट जाएंगे। लोगों को इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।  

पांचवी वजह, सोलंकी ने बताया कि सरकार ने कृषि के ऊपर जो घोषणा की वो पूरे कृषि पर न होकर स्पेसिफिक घोषणा हुई। मसलन पेट्रोल-डीजल को लेकर घोषणा की। सरकार ने अपने राजस्व के अलावा आम आदमी का भी ध्यान रखा, ताकि आम आदमी पर कोई बोझ न आए। इसके अलावा हर सेक्टर के लिए कुछ न कुछ घोषणा हुई, जिससे बाजार में तेजी का रुख रहा। उन्होंने कहा कि लोगों को ऐसी बजट की उम्मीद थी जिससे अर्थव्यवस्था को गति मिल सके।         


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.