Move to Jagran APP

Union Budget 2021 : स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में बड़ी घोषणाएं, कोविड वैक्‍सीन के लिए 35 हजार करोड़ का एलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को 2021-22 का आम बजट पेश किया। यह राजग-2 का तीसरा बजट है। कोरोना संकट के बीच आने वाले इस बजट में हेल्थ सेक्टर को काफी प्राथमिकता दी गई है। जानें बजट में किन उपायों का किया गया है एलान...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 10:53 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 07:35 AM (IST)
Union Budget 2021 : स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में बड़ी घोषणाएं, कोविड वैक्‍सीन के लिए 35 हजार करोड़ का एलान
कोरोना संकट के बीच आने वाले इस बजट में हेल्थ सेक्टर को काफी प्राथमिकता मिलने की उम्‍मीद है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को 2021-22 का आम बजट पेश किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 2021-22 के बजट को मंजूरी दी गई। यह राजग-2 का तीसरा बजट है। यह पहली बार है, जब 2021-22 का बजट छापा नहीं गया है। इसे इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी किया गया। कोरोना संकट के बीच आने वाले इस बजट में हेल्थ सेक्टर को काफी प्राथमिकता दी गई है। इस बजट में उन उपायों को किए जाने की दरकार थी जिनका अगले दो-तीन वर्षों में स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में जमीनी असर नजर आए। यही कारण है कि वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में ही स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में की गई घोषणाओं का जिक्र किया। 

loksabha election banner

महामारी से निपटने के लिए आत्मनिर्भर पैकेज 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिये आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 27.1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की गई है।  

कोविड वैक्‍सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए का एलान 

वित्‍त मंत्री ने कहा कि भारत में कोविड-19 के दो वैक्सीन उपलब्ध हैं। वित्‍त मंत्री सीतारमण ने कहा कि आने वाले समय में हम और वैक्सीन की उम्मीद कर सकते हैं। वर्ष 2021-22 में कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये मुहैया कराए जाएंगे। अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं। भारत दुनिया के उन देशों में शामिल हैं, जहां कोरोना की वजह से मृत्युदर बहुत कम है। 

100 से ज्‍यादा देशों की करेंगे मदद 

वित्‍त मंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों को श्रेय देते हुए टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। सरकार ने कोरोना के खिलाफ नागरिकों को चिकित्सा की दृष्टि से सुरक्षित करना शुरू किया। इसी की बदौलत आज भारत के पास दो कोरोना वैक्सीन उपलब्ध है। हमने वैक्‍सीन से दूसरे देशों की भी मदद की है। हमने 100 या उससे भी अधिक देश के लोगों को कोविड के विरूद्ध सुरक्षा मुहैया कराई। 

पब्लिक हेल्‍थ के लिए शुरू होगी वेबसाइट 

भारत दुनिया के उन देशों में शामिल हैं, जहां कोरोना की वजह से मृत्युदर बहुत कम है। लोगों की सहूलियत के लिए पब्लिक हेल्‍थ के लिए वेबसाइट की शुरुआत की जाएगी। 

पूरे देश में उपलब्‍ध कराई जाएगी न्यूमोकोकल वैक्सीन 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि भारत में बनी न्यूमोकोकल वैक्सीन अभी केवल पांच राज्यों तक ही सीमित है, इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इससे वर्ष में 50,000 से ज़्यादा बच्चों की मौत को रोका जा सकेगा। 

आत्‍मर्निभर स्वच्छ भारत योजना होगी शुरू 

वित्‍त मंत्री ने कहा कि 64,180 करोड़ के साथ एक नई केंद्र प्रायोजित योजना पीएम आत्‍मर्निभर स्वच्छ भारत योजना शुरू की जाएगी। 602 ब्‍लॉक में क्रिटिकल केयर अस्‍पताल बनेंगे! वित्‍त मंत्री ने बताया कि पोषण पर फोकस किया जाएगा। न्यूट्रीशन 112 अस्परेशनल जिलों में इस पर खास ध्यान दिया जाएगा।  

शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की होगी शुरुआत 

वित्त मंत्री ने कहा कि स्‍वस्‍थ्‍य भारत हमारा मंत्र, नई बीमारियों पर रहेगा हमारा फोकस रहेगा। इसे देखते हुए शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत होगी। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। अगले पांच साल में दो हजार करोड़ रुपए स्‍वच्‍छ हवा पर खर्च होंगे।  

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर 2,23,846 करोड़ 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि वर्ष 2021-22 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर 2,23,846 करोड़ खर्च होंगे। आत्‍मनिर्भर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा की शुरुआत होगी! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि केंद्र की एक नई योजना प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लॉन्च की जाएगी, इस योजना पर 6 वर्षों में करीब 64,480 करोड़ खर्च होगा। 

WHO का स्थानीय मिशन शुरू होगा 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए इस वर्ष के बजट से अनुमान 94,452 करोड़ रूपये की तुलना में 2021-22 में 2,23,846 करोड़ रुपये आवंटित होंगे।

दो लाख 32 हजार करोड़ हेल्‍थ पर होंगे खर्च 

वित्‍त मंत्री ने बताया कि हेल्थ बजट कुल दो लाख 32 हजार करोड़ रुपए का है। पिछली बार यह बजट 92 हजार करोड़ का था। इस बार इसमें 137 फीसदी की बढोतरी हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.