Move to Jagran APP

प्रदूषण के खिलाफ जंग होगी और तेज, 42 शहरों में चलेगा विशेष अभियान, बजट में 22 सौ करोड़ से ज्यादा का एलान

वायु प्रदूषण की गंभीर समस्या से घिरे देश के सभी प्रमुख शहरों में अब इसके खिलाफ अभियान और तेज होगा। फिलहाल 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले 42 शहरों में इसे लेकर अभियान चलाया जाएगा। इस पर 22 सौ करोड़ से अधिक राशि खर्च की जाएगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 10:24 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 07:14 AM (IST)
प्रदूषण के खिलाफ जंग होगी और तेज, 42 शहरों में चलेगा विशेष अभियान, बजट में 22 सौ करोड़ से ज्यादा का एलान
वायु प्रदूषण की गंभीर समस्या से घिरे देश के सभी प्रमुख शहरों में अब इसके खिलाफ अभियान और तेज होगा।

नई दिल्ली, जेएनएन। वायु प्रदूषण की गंभीर समस्या से घिरे देश के सभी प्रमुख शहरों में अब इसके खिलाफ अभियान और तेज होगा। फिलहाल 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले 42 शहरों में इसे लेकर अभियान चलाया जाएगा। इस पर 22 सौ करोड़ से अधिक राशि खर्च की जाएगी। इसके साथ ही वायु प्रदूषण से जूझ रहे बाकी शहरों में पहले से चल रहे नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम को भी जारी रखा जाएगा। इसके तहत इन सभी शहरों को पैसा भी जारी कर दिया है।

loksabha election banner

प्रदूषण 30 फीसद तक कम करने का लक्ष्‍य

इस प्रोग्राम में शामिल सभी शहरों को वर्ष 2024 तक वायु प्रदूषण के स्तर को 30 फीसद तक कम करना है। वायु प्रदूषण के खिलाफ 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले सिर्फ 42 शहरों में अभियान इसलिए चलाया जा रहा है, क्योंकि इन शहरों में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में इन सभी शहरों में फोकस होकर इसके खिलाफ काम करना जरूरी हो गया था। इसके साथ ही वायु प्रदूषण के खिलाफ पहले से चल रही मुहिम को भी जारी रखा गया है।

42 शहरों में औसतन 50 करोड़ से ज्यादा होंगे खर्च

बड़े शहरों को जिस तरह से साफ-सुथरा बनाने की मुहिम छिड़ी हुई है, उनमें वायु प्रदूषण एक बड़ी चुनौती बना है। यही वजह है कि सरकार ने बजट में शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देने के साथ ही हवा को भी सुधारने की दिशा में अहम कदम बढ़ाया है। फिलहाल इसे लेकर 22 सौ करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। ऐसे में इस योजना में शामिल किए गए 42 शहरों में वायु प्रदूषण पर औसतन 50 करोड़ से ज्यादा खर्च होगा।

दिल्ली-एनसीआर के लिए आयोग को 20 करोड़

इसके साथ ही बजट में दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए हाल में गठित नए आयोग को पहली बार 20 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। इससे वह अपनी मुहिम को और प्रभावी तरीके से संचालित कर सकेगा।

102 शहरों को किया गया शामिल

बता दें कि नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के आधार पर देश के 102 ऐसे शहरों को शामिल किया गया है, जहां वायु की गुणवत्ता खतरनाक पाई गई है। इन सभी शहरों ने इससे निपटने का अपना प्लान भी पेश कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.