Move to Jagran APP

'Budget 2020' को लेकर जावडेकर ने दिया संकेत, कहा- बजट में होगा इकोनॉमी को मजबूती देने वाला 'Plan of Action'

Budget 2020 को लेकर जावडेकर का यह बयान काफी अहम है क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर से गुजर रही है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 03:53 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 08:40 AM (IST)
'Budget 2020' को लेकर जावडेकर ने दिया संकेत, कहा- बजट में होगा इकोनॉमी को मजबूती देने वाला 'Plan of Action'
'Budget 2020' को लेकर जावडेकर ने दिया संकेत, कहा- बजट में होगा इकोनॉमी को मजबूती देने वाला 'Plan of Action'

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बुधवार को कहा कि एक फरवरी को पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट में सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए 'कार्य योजना (Plan of Action)' पेश करेगी। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को लेकर किसी को भी 'निराश' होने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत की इकोनॉमी की बुनियाद बेहद मजबूत है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री जावडेकर का यह बयान आगामी बजट के लिहाज से काफी अहम है क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर से गुजर रही है। 

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा भारत के वृद्धि अनुमान को घटाए जाने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में जावडेकर ने कहा कि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है और किसी को भी निराशावादी होने की जरूरत नहीं है। जावडेकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित केंद्रीय मंत्रिमंडल के बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए यह बात कही।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) की आलोचना करने वालों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस-नीत सरकार में भी NPR किया गया था। बकौल जावडेकर कांग्रेस के शासन में NPR को अच्छा माना गया लेकिन जब भाजपा ऐसा कर रही है तो इसे गलत बताया जा रहा है।  

बजट को लेकर जावडेकर का बयान काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि माना जा रहा है कि केंद्र सरकार आगामी बजट में इकोनॉमी को नए सिरे से बूस्ट देने के लिए ठोस उपाय कर सकती है। यह इसलिए जरूरी है क्योंकि हाल ही में सरकार की ओर से जारी पहले अनुमान में चालू वित्त वर्ष में GDP Growth के पांच फीसद रहने की संभावना जतायी गई है। वहीं, दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर घटकर 4.5 फीसद पर रह गई। यह छह वर्ष से भी अधिक समय का न्यूनतम स्तर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.