Move to Jagran APP

Rail Budget 2022: 'वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट' को विस्तार देगा रेलवे, समझिए कैसे बढ़ेगी स्थानीय उत्पादों की सप्लाई चैन

Budget 2022-23 for Railway इस बार रेल मंत्रालय को साल 2022 के लिए बजट में 140367.13 करोड़ आवंटित किए गए हैं। वित्त मंत्री ने वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट का जिक्र किया तो आइए जानते हैं कि रेलवे इसे कैसे विस्तार देगा? साथ ही समझिए कैसे बढ़ेगी स्थानीय उत्पाद की सप्लाई चैन।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Tue, 01 Feb 2022 05:13 PM (IST)Updated: Tue, 01 Feb 2022 05:13 PM (IST)
Rail Budget 2022: 'वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट' को विस्तार देगा रेलवे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया। रेल मंत्रालय को केंद्रीय बजट में 140367.13 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो पिछले वित्त वर्ष के संशोधित आंकड़ों से 20,311 करोड़ रुपये अधिक है। जैसा कि आप जानते हैं कि कुछ साल पहले रेलवे को आम बजट में मर्ज कर दिया गया था। अलग से पेश होने वाला देश का आखिरी रेल बजट तत्कालीन केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 25 फरवरी 2016 को पेश किया था।

loksabha election banner

आज 11 बजे जब वित्त मंत्री ने बजट भाषण शुरू किया तो सब यही सोच रहे थे कि इस बार बजट में कहां कितनी नई ट्रेनें शुरू की जाएंगी? किस राज्य को कितनी ट्रेनों की सौगात मिलेगी? रेलवे को नई ट्रेनें शुरू करने के लिए अलावा प्लेटफॉर्म, स्टेशन इत्यादि के विकास के लिए कितना फंड मिलेगा? भाषण शुरू होने के कुछ ही देर बाद निर्मला सीतारमण ने 3 साल में 400 नई वंदे भारत चलाने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने 'वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट' का जिक्र भी किया।

वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट (One Station-One Product)

अब आप सोच रहे होंगे कि ये रेलवे बजट में 'वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट' क्या आ गया? तो आप बिल्कुल परेशान मत होइए, क्योंकि हम आपको यहां रेल बजट 2022 (Rail Budget 2022) के साथ 'वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट' (One Station-One Product) के बारे में भी बताएंगे। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने 'वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट' (One Station-One Product) का जिक्र किया, जिसका मतलब है कि सरकार स्थानीय उत्पाद की सप्लाई चैन बढ़ाने के बारे में सोच रही है। रेलवे छोटे-छोटे जिलों के स्टेशनों तक अपना विस्तार करेगा, जिससे संसाधन बढ़ेगा। वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट में छोटे शहर के छोटे व्यापारी और किसानों को अपना सामान व अनाज देश भर में बेचने व खरीदने के लिए उनके खर्च को कम कर सकता है।

कैसे मिलेगा विस्तार?

रेलवे छोटे किसानों और छोटे व मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक्स सर्विस विकसित करेगा। इससे देश के विकास को गति मिलेगी। इसके लिए भारतीय रेलवे की गति के लिए 100 गतिशक्ति कार्गो का भी प्लान है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि 2022-23 के बीच नेशनल हाईवे की लंबाई 25000 किमी. तक बढ़ाई जाएगी, जो 'वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट' को विस्तार देगा। आइए एक नजर डालते हैं कि इसके अलावा रेलवे को इस बजट में और क्या मिला है।

बजट 2022 में रेलवे के लिए क्या ?

  • 3 तीन साल में 400 न्यू जनरेशन की की वंदे भारत ट्रेनें।
  • मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स फैसिलिटीज के लिए 100 नए कार्गो टर्मिनल।
  • स्थानीय कारोबार को बढ़ावा देने के लिए ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’।
  • आत्मनिर्भर भारत के तहत सुरक्षा और क्षमता में बढ़ोतरी के लिए 2,000 किमी. रेल नेटवर्क।
  • स्वदेशी तकनीक कवच के तहत रेलवे कनेक्टिविटी का विस्तार।
  • रेलवे डेवलप करेगा एमएसएमईज और छोटे किसानों के लिए नए उत्पाद।
  • सार्वजनिक शहरी परिवहन और रेलवे स्टेशनों के बीच ‘मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी’ के लिए प्राथमिकता के आधार पर सुविधा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.