Move to Jagran APP

Petrol नहीं लेकिन Diesel के रेट में हुआ बदलाव, जानें क्‍या हैं नए दाम

Diesel के रेट में बुधवार को कमी आई है। कच्‍चे तेल के दाम में कमी की बदौलत तेल कंपनियों ने डीजल के रेट में 20 पैसे की कमी की है। इससे दिल्ली में डीजल के रेट 89.67 रुपये प्रति लीटर हो गए।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 08:26 AM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 08:26 AM (IST)
Petrol नहीं लेकिन Diesel के रेट में हुआ बदलाव, जानें क्‍या हैं नए दाम
राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Diesel के रेट में बुधवार को कमी आई है। कच्‍चे तेल के दाम में कमी की बदौलत तेल कंपनियों ने डीजल के रेट में 20 पैसे की कमी की है। इससे दिल्ली में डीजल के रेट 89.67 रुपये प्रति लीटर हो गए। हालांकि राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। उपभोक्ता खाद्य पदार्थों सहित कई अन्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ने से परेशानी का सामना कर रहे हैं।

loksabha election banner

Petrol-Diesel की पंप कीमत 18 जुलाई से स्थिर है। मुंबई में, जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये का आंकड़ा पार कर गई थी, तब से इसकी कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.24 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई हैं। चेन्नै में पेट्रोल की कीमत 102.49 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 101.08 रुपये प्रति लीटर है। डीजल भी दोनों शहरों में क्रमश: 94.20 रुपये और 92.82 रुपये प्रति लीटर है।

बता दें कि अगस्त का महीना देश को ऑटो ईंधन की बिक्री के पूर्व-कोविड स्तर तक पहुंचने के करीब ले आया है। यह एक संकेत है कि देश में सामान्य आर्थिक सुधार के साथ ईंधन की मांग में सुधार हो रहा है। पेट्रोल की बिक्री पहले ही एक महीने से अधिक पूर्व-कोविड के स्तर को पार कर चुकी है, उधर, डीजल की बिक्री में वृद्धि शुरू हो गई है और 15 अगस्त तक पूर्व-कोविड स्तरों को छूने से सिर्फ 8 प्रतिशत कम है।

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने 1-15 अगस्त, 2021 के बीच 0.94 मिलियन टन पेट्रोल बेचा है। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में देखी गई दालों की तुलना में 9.4 प्रतिशत की वृद्धि है और अगस्त, 2019 की पहली छमाही में 0.95 मिलियन टन की बिक्री से 3.7 प्रतिशत अधिक है। ।

देश में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल के संबंध में, देश के विभिन्न हिस्सों में महामारी की दूसरी लहर और इसके परिणामस्वरूप मांग और बिक्री प्रभावित होने के बाद 1-15 अगस्त के दौरान बिक्री 18.5 प्रतिशत बढ़कर 2.11 मिलियन टन हो गई है। 2019 में, अगस्त की पहली छमाही में डीजल की बिक्री 20 मिलियन टन और मौजूदा आंकड़ों से लगभग 8 प्रतिशत कम रही।

मार्च में टाइन महामारी की दूसरी लहर से मांग प्रभावित होने से पहले ऑटो ईंधन के डेल्स लगभग सामान्य स्तर पर लौट आए थे, जो अप्रैल और मई के महीनों में अचानक गिर गया था। जून के बाद से सुधार के संकेत थे और यह सिलसिला अब तक जारी है।

एस.एम. इंडियन ऑयल के अध्यक्ष वैद्य ने पिछले महीने कहा था कि पेट्रोल की मांग पूर्व-कोविड के स्तर पर पहुंच गई है, जबकि डीजल तेजी से बढ़ रहा है और दिवाली तक 2019 के स्तर से ऊपर पहुंच जाएगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.