Move to Jagran APP

Union Budget 2021 : इन 10 बिंदुओं में जानें वित्‍त मंत्री सीतारमण ने हेल्‍थ सेक्‍टर में क्‍या किए बड़े एलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट 2021-22 में हेल्‍थ सेक्‍टर के लिए कई बड़ी घोषणाओं का एलान किया। आइए 10 बिंदुओं में जानें कि स्‍वास्‍थ्‍य सेक्‍टर में जान फूंकने के लिए बजट में क्‍या घोषणाएं की गई हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 02:47 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 03:41 PM (IST)
Union Budget 2021 : इन 10 बिंदुओं में जानें वित्‍त मंत्री सीतारमण ने हेल्‍थ सेक्‍टर में क्‍या किए बड़े एलान
10 बिंदुओं में जानें कि स्‍वास्‍थ्‍य सेक्‍टर में जान फूंकने के लिए बजट में क्‍या घोषणाएं की गई हैं।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट 2021-22 को संसद में पेश किया। बजट की शुरुआत हेल्‍थ सेक्‍टर में की गई घोषणाओं से की गई। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए सरकार के 27.1 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज से संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा मिला है। भारत में कोविड-19 के दो टीके हैं जल्‍द ही दो अन्य टीकों की पेशकश भी जाएगी। आइए 10 बिंदुओं में जानें कि स्‍वास्‍थ्‍य सेक्‍टर में जान फूंकने के लिए बजट में क्‍या घोषणाएं की गई हैं।

loksabha election banner

Highlights of Budget Announcements for health sector

  • 2021-22 में स्वास्थ्य का बजट 2.23 लाख करोड़ रुपये है। केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने बताया कि इसमें 137 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।
  • वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अलावा 64,180 करोड़ रुपए की आत्मनिर्भर स्वास्थ्य कार्यक्रम की शुरुआत का प्रस्ताव रखा है।
  • वित्‍त मंत्री ने अगले वित्त वर्ष में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए 35,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाने का प्रस्ताव किया है। यदि जरूरत हुई तो आगे भी धन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • लोगों की सहूलियत के लिए पब्लिक हेल्‍थ के लिए वेबसाइट की शुरुआत की जाएगी।
  • भारत में बनी न्यूमोकोकल वैक्सीन को पूरे देश में लागू किया जाएगा।
  • शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत होगी। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।
  • वित्‍त मंत्री ने कहा कि वर्ष 2021-22 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर 2,23,846 करोड़ खर्च होंगे।
  • 602 जिलों और 12 केंद्रीय संस्‍थानों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्‍लॉक स्‍थापित किए जाएंगे।
  • एकिकृत सूचना पोर्टल का सभी राज्‍यों में विस्‍तार किया जाएगा।
  • दो मोबाइल अस्‍पतालों की स्‍थापना की जाएगी। विषाणु विज्ञान के लिए चार क्षेत्रीय राष्‍ट्रीय संस्‍थानों की स्‍थापना की जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना महामारी से संबंधित राहत कदमों के कारण मौजूदा वित्त वर्ष में खर्च 34.50 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया। हालांकि पिछले साल बजट में 30.42 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया गया था। उन्‍होंने कहा कि भारत में गत 16 जनवरी को कोविड-19 के खिलाफ विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी। सरकार के मुताबिक, सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.