Move to Jagran APP

Union Budget 2021-22 : स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी घोषणाओं को विशेषज्ञों ने सराहा, जानें किसने क्‍या कहा

Union Budget 2021-22 निजी हेल्थकेयर सुविधाएं प्रदान करने वाली दिग्‍गज हस्तियों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में की गई घोषणाओं को कोरोना महामारी और आने वाली चुनौतियों के लिहाज से सकारात्‍मक बताया है। जानें किस शख्‍स‍ियत ने क्‍या कहा...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 04:57 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 04:57 PM (IST)
Union Budget 2021-22 : स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी घोषणाओं को विशेषज्ञों ने सराहा, जानें किसने क्‍या कहा
निजी हेल्थकेयर सुविधाएं प्रदान करने वाली दिग्‍गज हस्तियों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में की गई घोषणाओं को सराहा है।

हैदराबाद, आइएएनएस। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को आम बजट पेश किया जिसमें स्वास्थ्य क्षेत्र को विशेष आवंटन के साथ कई नई योजनाओं की सौगात दी गई है। हेल्‍थ सेक्‍टर में किए गए एलानों का इस क्षेत्र के दिग्गजों ने सराहना की है। निजी हेल्थकेयर सुविधाएं प्रदान करने वाली दिग्‍गज हस्तियों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में की गई घोषणाओं को कोरोना महामारी और आने वाली चुनौतियों के लिहाज से सकारात्‍मक बताया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य क्षेत्र में आवंटन सराहनीय

ग्लेनेगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स ( Gleneagles Global Hospitals) के क्लस्टर सीओओ मर्विन लियो (Mervin Leo)ने समाचार एजेंसी आईएएनएस से कहा कि मैं स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आम बजट में किए गए आवंटन का स्वागत करता हूं। अगले छह वर्षों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं पर ज्‍यादा खर्च किए जाने की बात कही गई है जो बहुत ही सराहनीय है।

शहरी स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार पर जोर

मालूम हो कि वित्त मंत्री ने कहा है कि छह वर्षों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए 64,180 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। लियो (Mervin Leo) का कहना है कि मौजूदा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अलावा ग्रामीण और शहरी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्‍यान केंद्र‍ित किया गया है जो निश्चित रूप से नई पहलों को लेकर आएगा। इससे लोगों के स्वास्थ्य सूचकांक यानी हेल्थ इंडेक्स में सुधार होगा।

नुकसान से उबरने में मिलेगी मदद

मेडिकवर ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स (Medicover Group of Hospitals) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनिल कृष्णा (Anil Krishna) ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना ग्रामीण स्वास्थ्य ढांचे को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम है। 64,180 करोड़ की धनराशि से देश को कोरोना महामारी से हुए नुकसान से उबरने में मदद करेगी। जल जीवन मिशन पर खर्च बढ़ने से नागरिकों के स्वास्थ्य बेहतर होगा।

कोरोना काल में जरूरी कदम

वहीं कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स (Continental Hospitals) के सीईओ रियाज खान (Riyaz Khan) ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए बजटीय में खर्च बढ़ाए जाने को लेकर सरकार का फैसला सराहनीय है। कोरोना काल में ऐसा किया जाना बेहद जरूरी था। स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढ़ने और भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रस्तावित आईपीओ से भी भारत में बीमा क्षेत्र मजबूत होगा जिसका लाभ आम लोगों को भी मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.