Move to Jagran APP

Budget 2022: महामारी से जूझ रहे युवाओं को मिले राहत, बढ़े जॉब के अवसर और स्टार्टअप्स में टैक्स से मिले राहत

Budget 2022 Expectation आजकल तमाम ऐसे युवा हैं जो बेहतर पैकेज पर काम करने के बावजूद अपने बिजनेस की तरफ रुख कर रहे हैं। आईआईटी आईआईएम जैसे संस्थानों से पढ़ाई करने वाले युवा अपना कुछ करना चाहते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 01 Feb 2022 08:27 AM (IST)Updated: Tue, 01 Feb 2022 09:39 AM (IST)
Budget 2022: महामारी से जूझ रहे युवाओं को मिले राहत, बढ़े जॉब के अवसर और स्टार्टअप्स में टैक्स से मिले राहत
Budget 2022 Expectations: अब से कुछ देर बाद ही केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) संसद में पेश किया जाएगा

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Budget 2022 Expectations: अब से कुछ देर बाद ही केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) संसद में पेश किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister, Nirmala Sitharaman) इस साल अपना चौथा बजट पेश करेंगी। अब ऐसे में हर किसी को इंतजार है कि आखिर इस साल किस वर्ग के लिए वित्त मंत्री के पिटारे से कौन सी सौगात लेकर आएगा। हालांकि अब से चंद घंटों बाद यह तस्वीर भी साफ हो जाएगी, लेकिन इसी बीच जानते हैं कि देश का युवा वर्ग भी काफी उम्मीदें लगाए बैठा है। आइए जानते हैं।

loksabha election banner

सबसे महत्वपूर्ण बात देश ही नहीं पूरी दुनिया में पिछले दो सालों से कोरोना महामारी ने जानें कितने युवाओं की नौकरियां छीन ली। पिछले साल भारतीय संस्था सेंटर फ़ॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) ने इस संबंध में एक रिपोर्ट पेश की थी कि साल 2021 के सिर्फ़ जुलाई में क़रीब 50 लाख वेतनभोगी लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई हैं, जबकि अप्रैल के बाद से एक करोड़ 89 लाख लोगों की नौकरियां गई हैं। ऐसे में सरकार से युवा वर्ग को उम्मीद है कि जॉब के और ज्यादा मौके पैदा किए जाएं। सरकार को कुछ ऐसी योजनाएं लाए, जिससे जॉब के ज्यादा मौके पैदा किए जा सके।

आजकल तमाम ऐसे युवा हैं जो बेहतर पैकेज पर काम करने के बावजूद अपने बिजनेस की तरफ रुख कर रहे हैं। आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्थानों से पढ़ाई करने वाले युवा अपना कुछ करना चाहते हैं, ऐसे में बेहद जरूरी है कि सरकार उनके लिए एक सजग कदम उठाएं। न्यू स्टार्टअप में युवा वर्ग को टैक्स से राहत देनी चाहिए। बिजनेस की प्रक्रियाओं को सरल और सुगम बनाएं, जिससे उन्हें इस तरफ बढ़ने में परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही युवाओं को विभिन्न स्किल्स में दक्ष करने को स्किल प्रोग्राम शुरू हों। इसके साथ ही न्यू स्टार्टअप को लोन प्रक्रिया को भी आसान बनाए जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.