Move to Jagran APP

Union Budget 2022 में हेल्थकेयर को दी जाएगी सबसे ज्यादा तवज्जो : Assocham Survey

सर्वेक्षण में कहा गया कि कंपनियों को और अधिक लोगों को नियुक्त करने के प्रोत्साहन से भी मदद मिलेगी। इसके अलावा 28 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि बजट में एमएसएमई के लिए कम लागत पर नई तकनीकों तक पहुंच को प्रोत्साहित करने के उपाय शामिल होने चाहिए।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:14 AM (IST)
Union Budget 2022 में हेल्थकेयर को दी जाएगी सबसे ज्यादा तवज्जो : Assocham Survey
Healthcare likely to receive top priority in Budget Assocham

नई दिल्ली, पीटीआइ। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को आगामी केंद्रीय बजट 2022-23 में सर्वोच्च प्राथमिकता मिलने की संभावना है, क्योंकि COVID-19 द्वारा जारी चुनौतियों और सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की अनिवार्य आवश्यकता को देखते हुए Assocham survey में ये बातें कही गई हैं। Assocham ने कहा कि उसके सर्वेक्षण में 47 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बजट में स्वास्थ्य सेवा पर अधिकतम ध्यान देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर इशारा किया।

loksabha election banner

इसके अलावा एमएसएमई, ऊर्जा और बुनियादी ढांचा और टेक्नोलॉजी भी विभिन्न क्षेत्रों के 40 शहरों में 400 उत्तरदाताओं के बीच किए गए सर्वेक्षण के अनुसार प्राथमिकता सूची में थे। एसोचैम ने कहा कि जहां सरकार के सक्रिय उपायों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के अथक प्रयासों ने अनिश्चित स्थिति से निपटने में मदद की है, वहीं महामारी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में कुछ कमियों को भी सामने लाया है। इसके अलावा, लगभग 40 प्रतिशत Assocham सर्वेक्षण में उत्तरदाताओं ने कहा कि वित्त मंत्री को निजी मांग और खपत को बढ़ावा देने के लिए अन्य उपायों के साथ आयकर को कम करना चाहिए। यह पूछे जाने पर कि नीति-निर्माता रोजगार सृजन की गति को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं, अधिकांश उत्तरदाताओं ने चाहा कि सरकार बुनियादी ढांचे और आवास क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करे।

सर्वेक्षण में कहा गया कि कंपनियों को और अधिक लोगों को नियुक्त करने के प्रोत्साहन से भी मदद मिलेगी। इसके अलावा, 28 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि बजट में एमएसएमई के लिए कम लागत पर नई तकनीकों तक पहुंच को प्रोत्साहित करने के उपाय शामिल होने चाहिए।

बता दें कि सरकार द्वारा हर बार की तरह ही इस बार भी एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। आम तौर पर हर साल एक फरवरी को ही वित्त मंत्री द्वारा संसद में बजट पेश किया जाता है। इस साल भी ऐसा ही होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट की घोषणा करेंगी। बजट पेश करने को लेकर सुबह से ही दिल्ली में हलचल रहेगी लेकिन आम तौर पर संसद में बजट पेश होते-होते दोपहर हो जाती है।

संसद का बजट सत्र (Budget Session 2022 of Parliament ) 31 जनवरी को शुरू हो रहा है, जो 8 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि, बीच में एक महीने का अवकाश होगा। सत्र का पहला भाग 31 जनवरी को शुरू होकर 11 फरवरी को समाप्त होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.