Move to Jagran APP

Budget 2024 Update: बजट भाषण में सरकार ने टैक्स डिमांड को वापस लेने का प्रस्ताव किया पेश, इस फैसले से करदाता को ऐसे मिलेगा लाभ

Budget 2024 Announcement वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने संसद में अंतरिम बजट पेश किया है। इस बजट में उन्होंने टैक्स को लेकर भी एलान किया है। उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार ने Old Disputed Direct Tax Demands को वापस लेने का प्रस्ताव दिया है। इस फैसले से 1 करोड़ करदाता को लाभ मिलेगा। पढ़ें पूरी खबर...

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Thu, 01 Feb 2024 01:16 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 01:16 PM (IST)
इस फैसले से करदाता को ऐसे मिलेगा लाभ

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Interim Budget 2024 Update: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिर बजट पेश किया है। इस साल लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं। इस वजह से आज अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश किया गया है। इस बजट में सरकार ने टैक्स (Budget 2024 Taxation) को लेकर भी कई एलान किया है।

loksabha election banner

बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2010 तक 25,000 रुपये और 2010-11 से 2014-15 के लिए 10,000 रुपये तक पुरानी विवादित प्रत्यक्ष कर (Old Disputed Direct Tax Demands) को वापस लेने का प्रस्ताव दिया है।

इस प्रस्ताव को लेकर निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर कर मांग वापस ले लिया जाता है तो इसका लाभ 1 करोड़ करदातओं को होगा।

बजट भाषण में कहा कि सरकार का ध्यान टैक्सपेयर्स के लिए सेवाओं में सुधार पर है।

नहीं हुआ टैक्स स्लैब में कोई बदलाव

इस बार अंतरिम बजट पेश करते समय निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार टैक्स स्लैब (Tax Slab) में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं करने वाली है। वहीं, बजट से पहले टैक्स स्लैब में बदलाव को लेकर उम्मीदें जताई जा रही थी।

वित्त मंत्री ने बताया कि वर्ष 2014 के बाद से टैक्स फाइल करने की संख्या 2.4 गुना बढ़ गई है। इसके अलावा डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन (Direct tax Collection) भी तीन गुना हो गया है।

सीतारमण ने यह भी कहा कि सरकार तेजी से बढ़ती आबादी से उत्पन्न चुनौतियों पर विचार करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) से बचाव के लिए 9-14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.