Move to Jagran APP

Women Budget 2022: 'नारी शक्ति' ने महिला और बाल विकास मंत्रालय के तहत योजनाओं को दिया नया रूप

Women Budget 2022 घोषणा की शुरुआत में मंत्री ने कहा कि 2022-23 के बजट को मुख्य रूप से दो मुख्य क्षेत्रों को लाभान्वित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो महिला छात्र और किसान हैं।साथ ही पीएम गति शक्ति के साथ आधुनिकीकरण और विकास भी हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 01 Feb 2022 12:42 PM (IST)Updated: Tue, 01 Feb 2022 12:57 PM (IST)
Women Budget 2022: 'नारी शक्ति' ने महिला और बाल विकास मंत्रालय के तहत योजनाओं को दिया नया रूप
महिला बजट 2022: 'नारी शक्ति' ने महिला और बाल विकास मंत्रालय के तहत योजनाओं को दिया नया रूप

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Women Budget 2022 (महिला बजट): केंद्रीय बजट 2022 निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है, जो भारत की वित्तमंत्री हैं। इस साल 2019, 2020 और 2021 के बाद वित्तमंत्री सीतारमण अपना चौथा बजट पेश कर रही हैं। गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जैसे 5 राज्यों में 2022 के विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय बजट 2022 कथित तौर पर महिलाओं, किसानों और युवाओं जैसे लाभार्थियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। सीतारमण के मुताबिक, भारत की ग्रोथ 9.27 फीसदी रहने का अनुमान है।

loksabha election banner

इस साल के केंद्रीय बजट में, पिछले साल की तरह, निर्मला सीतारमण 2022 के बजट को पेपरलेस प्रारूप में एक टैबलेट के माध्यम से पेश कर रही हैं और पढ़ रही हैं, जिसे पारंपरिक बही खाता के बजाय एक राष्ट्रीय प्रतीक के साथ लाल कवर के अंदर रखा गया है।

आइए एक नज़र डालें महिलाओं से जुड़े अभी तक के हाइलाइट्स पर:

- घोषणा की शुरुआत में, मंत्री ने कहा कि 2022-23 के बजट को मुख्य रूप से दो मुख्य क्षेत्रों को लाभान्वित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो महिला छात्र और किसान हैं।साथ ही पीएम गति शक्ति के साथ आधुनिकीकरण और विकास भी हैं।

- नारी शक्ति, महिला नेतृत्व विकास, ने महिला और बाल विकास मंत्रालय के तहत योजनाओं को नया रूप दिया, जिसमें मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 शामिल होंगे।

- सक्षम आंगनवाड़ी एक नई पीढ़ी की आंगनवाड़ी है जिसमें स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित बेहतर बुनियादी ढांचा और ऑडियो-विजुअल साधन हैं और बचपन के विकास के लिए एक बेहतर वातावरण प्रदान करते हैं। वित्तमंत्री ने घोषणा की कि दो लाख आंगनवाड़ियों को अपग्रेड किया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले दो सालों में कोविड-19 महामारी ने जिस तरह महिलाओं के जीवन को प्रभावित किया है, उसे देखते हुए केंद्रीय बजट 2022-23 (Budget 2022) से महिला कर्मचारियों और उद्यमियों को कई उम्मीदें हैं। मांग बेहतर नौकरी के अवसरों से लेकर कर लाभ और बेहतर वित्तीय समावेशन तक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.