Move to Jagran APP

Social Welfare Budget 2022: सोशल सेक्टर को वित्त मंत्री ने दी सौगात, दो लाख आंगनबाड़ियों का होगा विस्तार और 80 लाख गरीबों को घर का तोहफा

Social Welfare Budget 2022 वित्त मंत्री ने बजट में कहा कि सरकार देश के लोगों की समाजिक सुरक्षा और गरीबों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। सीतारमण ने सोशल सेक्टर को तोहफा देते हुए दो लाख आंगनबाड़ी को सक्षम बनाने और महिलाओं के लिए नई योजनाएं लाने का ऐलान किया।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Tue, 01 Feb 2022 12:23 PM (IST)Updated: Tue, 01 Feb 2022 05:02 PM (IST)
Social Welfare Budget 2022: सोशल सेक्टर को वित्त मंत्री ने दी सौगात, दो लाख आंगनबाड़ियों का होगा विस्तार और 80 लाख गरीबों को घर का तोहफा
समाज कल्याण का बजट 2022 (प्रतीकात्मक फोटो)।

नई दिल्ली, जेएनएन (Budget 2022-23 for Social Welfare)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट (budget2022)पेश किया। कोरोना महामारी के चलते इस बार के आम बजट (Budget 2022) में सामाजिक क्षेत्र ही सरकार की प्राथमिकता बनी रही। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि सरकार देश के लोगों की समाजिक सुरक्षा और गरीबों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। सीतारमण ने सोशल सेक्टर को तोहफा देते हुए दो लाख आंगनबाड़ी को सक्षम बनाने और महिलाओं के लिए नई योजनाएं लाने का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने आज संसद में 'नारी शक्ति' के महत्व का उल्लेख करते हुए कहा कि महिलाओं और बच्चों के लिए एकीकृत विकास प्रदान करने के लिए 3 योजनाएं शुरू की गईं थी। उन्होंने कहा कि अब मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगानवाड़ी एंड पोषण 2.0 को एकीकृत लाभ प्रदान करने के लिए लॉन्च किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि इस साल दो लाख आंगनबाड़ियों का विस्तार होगा और उन्हें सक्षम आंगनवाड़ी बनाया जाएगा।

loksabha election banner

गरीबों को मिलेंगे 80 लाख घर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में गरीबों के लिए 80 लाख घरों को बनाने की घोषणा की। पीएम आवास योजना के तहत सरकार ने इसके लिए 48000 करोड़ का आवंटन किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र शहरी क्षेत्रों में मध्यम वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए किफायती आवास को बढ़ावा देने के लिए सभी भूमि और निर्माण संबंधी मंजूरी के लिए आवश्यक समय में कमी के लिए राज्यों के साथ काम करेगा। मंत्री ने कहा कि हम मध्यस्थता की लागत में कमी के साथ पूंजी तक पहुंच बढ़ाने के लिए वित्तीय क्षेत्र के नियामकों के साथ भी काम करेंगे। सीतारमण ने आगे कहा कि बेहतर भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन के लिए राज्यों को रिकॉर्ड के आईटी-आधारित प्रबंधन की सुविधा के लिए विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्या अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

हर घर नल योजना का विस्तार

वित्त मंत्री ने बजट में हर घर नल योजना का विस्तार करने की भी घोषणा की। मंत्री ने कहा कि इस साल हर घर नल योजना को ज्यादा राज्यों में लाया जाएगा। वित्त वर्ष 2022-23 में 3.8 करोड़ घरों में नल के पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने 60,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि 'हर घर नल से जल' का मौजूदा कवरेज 8.7 करोड़ है। उन्होंने बताया कि इसमें से 5.5 करोड़ घरों को पिछले दो वर्षों में ही नल का पानी उपलब्ध कराया गया था।

पिछले साल सरकार ने यह किए थे ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले आम बजट में भी कई बड़ी घोषणाएं की थी। उन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण पर फोकस करते हुए उनके लिए हर प्लेटफॉर्म पर काम करने और उनकी सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया था। वित्त मंत्री ने पिछले बजट में गिग एवं प्लेटफॉर्म कर्मचारियों, भवन और सन्निर्माण कर्मचारियों तथा अन्य की जानकारी जुटाने के लिए एक पोर्टल बनाने का प्रस्ताव भी रखा था। इसके अलावा उन्होंने प्लेटफॉर्म और गिग वर्कर्स तक सामाजिक सुरक्षा से जुड़े लाभ का विस्तार करने की भी घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने सभी श्रेणी के मजदूरों के लिए न्यूनतम मजदूरी लागू करने का ऐलान किया था। पिछले बजट में सरकार नें प्रवासी श्रमिकों के लिए नोटिफाइड अफोर्डेबल हाउस और अफोर्डेबल हाउसिंग पर ब्याज के भुगतान में मिलने वाली छूट को एक साल के लिए बढ़ाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.