Move to Jagran APP

Budget 2021: रोजगार सृजन के लिए टेक्सटाइल क्षेत्र में तीन साल में बनेंगे सात नए पार्क

रोजगार सृजन में अहम टेक्सटाइल क्षेत्र का बजट में सरकार ने विशेष ख्याल रखा है। टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए अगले तीन साल में सात नए पार्क बनाने की घोषणा की गई है। वहीं टेक्सटाइल क्षेत्र से जुड़े कुछ आइटम के आयात शुल्क में भी बदलाव किया गया है।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 09:49 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 07:13 AM (IST)
Budget 2021: रोजगार सृजन के लिए टेक्सटाइल क्षेत्र में तीन साल में बनेंगे सात नए पार्क
अहम टेक्सटाइल क्षेत्र का बजट में सरकार ने विशेष ख्याल रखा है।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। रोजगार सृजन में अहम टेक्सटाइल क्षेत्र का बजट में सरकार ने विशेष ख्याल रखा है। टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए अगले तीन साल में सात नए पार्क बनाने की घोषणा की गई है। वहीं टेक्सटाइल क्षेत्र से जुड़े कुछ आइटम के आयात शुल्क में भी बदलाव किया गया है, ताकि घरेलू टेक्सटाइल मैन्‍युफैक्चरिंग को प्रोत्साहन मिल सके। काटन व सिल्क के आयात शुल्क में भी बढ़ोतरी की गई है।

prime article banner

मित्रा स्कीम के तहत बनेंगे मेगा पार्क

सोमवार को आगामी वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टेक्सटाइल क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा में लाने एवं इस क्षेत्र में रोजगार प्रोत्साहन के साथ विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए मेगा इंवेस्टमेंट टेक्सटाइल पा‌र्क्स (मित्रा) स्कीम की शुरुआत की जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि मित्रा स्कीम टेक्सटाइल के लिए पूर्व में घोषित प्रोडक्शन लिं‍क्ड इंसेंटिव से अलग होगी। मित्रा स्कीम के तहत अगले तीन साल में सात टेक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे। 

ये पार्क मुख्य रूप से निर्यात को ध्यान में रखकर स्थापित किए जाएंगे जहां उद्यमियों के लिए प्लग एंड प्ले रूप में सारी सुविधाएं मौजूद होंगी। प्लग एंड प्ले सुविधा के अंतर्गत उद्यमियों को जाकर सिर्फ अपना उत्पादन शुरू करना होता है। इस स्कीम के तहत सरकार टेक्सटाइल निर्यात के क्षेत्र में विश्व स्तर की कंपनी भारत में शुरू करवाना चाहती है जो वैश्विक स्तर पर चैंपियन बन सके। अभी भारत को गारमेंट निर्यात के क्षेत्र में बांग्लादेश, वियतनाम, इंडोनेशिया जैसे देशों से कड़ा मुकाबला करना पड़ता है। 

प्लग एंड प्ले की सुविधा देने से निर्यातकों की लागत में कमी आएगी और विश्व बाजार में वे मुकाबला कर सकेंगे। सरकार ने पूर्व में भी टेक्सटाइल पार्क बनाने की घोषणा की थी और कई पार्को का निर्माण पूरा हो चुका है और कई पार्क संचालन में भी हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक टेक्सटाइल पार्क में गारमेंट के साथ फैब्रिक व यार्न निर्माण की भी सुविधा हो सकती है। टेक्सटाइल में यार्न, फैब्रिक व गारमेंट मुख्य रूप से शामिल होते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक प्लग एंड प्ले सुविधा मिलने से टेक्सटाइल उद्योग में नए उद्यमी भी आने के लिए प्रोत्साहित होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.