Move to Jagran APP

Budget 2020: 'Feel good' बजट पेश होने की संभावना, टैक्स रेट में कटौती सहित हो सकते हैं कई ऐलान

Budget 2020 अर्थशास्त्रियों का कहना है कि एक दशक से भी अधिक की सबसे बड़ी आर्थिक सुस्ती के बीच वित्त मंत्री उपभोक्ता मांग और निवेश को बढ़ाने के लिए हरसंभव कदम उठा सकती हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 07:44 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 09:23 AM (IST)
Budget 2020: 'Feel good' बजट पेश होने की संभावना, टैक्स रेट में कटौती सहित हो सकते हैं कई ऐलान
Budget 2020: 'Feel good' बजट पेश होने की संभावना, टैक्स रेट में कटौती सहित हो सकते हैं कई ऐलान

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर मौजूदा आर्थिक सुस्ती के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का आम बजट पेश करने जा रही हैं। उम्मीद है कि वित्त मंत्री अर्थव्यवस्था को प्रोस्ताहित करने के लिए ‘‘फील गुड’’ बजट पेश कर सकती हैं। इस फील गुड बजट में पर्सनल इनकम टैक्स में कटौती, ग्रामीण और कृषि सेक्टर के लिए रियायतें, इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की परियोजनाओं के लिए आवंटन जैसे कई बड़े ऐलान हो सकते हैं। आज पेश होने वाला यह आम बजट निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट है। साथ ही मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का भी यह दूसरा बजट है।

loksabha election banner

LIVE Budget 2020, Share Market Update: बजट के चलते शेयर बाजार के गिरावट के साथ शुरू होने का अनुमान

सरकारी सूत्रों और अर्थशास्त्रियों का कहना है कि एक दशक से भी अधिक की सबसे बड़ी आर्थिक सुस्ती के बीच वित्त मंत्री उपभोक्ता मांग और निवेश को बढ़ाने के लिए हरसंभव कदम उठा सकती हैं। साल 2025 तक देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस बजट में कई बड़े कदम उठाए जा सकते हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आर्थिक वृद्धि को बढ़ाना आवश्यक है।

इस समय देश की इकोनॉमी सुस्ती से गुजर रही है। मौजूदा वित्त वर्ष में GDP के 5 फीसद रहने का अनुमान है। यह 11 साल की सबसे कम आर्थिक वृद्धि होगी। वैश्विक स्तर की बात करें, तो भू-राजनीतिक क्षेत्र में तनाव बना हुआ है। दुनिया की पहली और दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के बीच पिछले काफी समय से ट्रेड वॉर चल रहा था। हालांकि, इसमें अब तनाव कम हुआ है। ऐसी घरेलू और वैश्विक परिस्थितियों में वित्त मंत्री के लिए बेहतर आर्थिक वृद्धि को प्राप्त करने वाला बजट पेश करना एक बड़ी चुनौती है।

इस बजट में देश को साल 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए एक स्पष्ट खाका भी पेश जा सकता है। शुक्रवार को संसद में रखे गए इकोनॉमिक सर्वे को देखें, तो इसमें सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने वाले कई उपाय बताए गए हैं। इनमें उद्योग जगत के विश्वास को बढ़ाने वाले और कारोबार को आसान बनाने वाले उपाय भी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.