Move to Jagran APP

मिनट भर में शेयर बाजार में 5 लाख करोड़ रुपये स्‍वाहा, ये हैं Yes Bank, Sensex से जुड़ी खास बातें

Stock Market Update सप्ताह के आखिरी सत्र में 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 856.65 अंक टूटकर 37613.96 अंक पर खुला।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 07:10 PM (IST)
मिनट भर में शेयर बाजार में 5 लाख करोड़ रुपये स्‍वाहा, ये हैं Yes Bank, Sensex से जुड़ी खास बातें
मिनट भर में शेयर बाजार में 5 लाख करोड़ रुपये स्‍वाहा, ये हैं Yes Bank, Sensex से जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक से जुड़े हालिया घटनाक्रमों एवं दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी बिकवाली की वजह से शुक्रवार को Sensex 1,400 अंक से लुढ़क गया। वहीं NSE Nifty 10,900 अंक के नीचे आ गया। इससे सप्ताह के आखिरी सत्र के शुरुआती कुछ सेकेंड में ही निवेशकों के पांच लाख करोड़ रुपये डूब गए। इसी दौरान भारतीय मुद्रा में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई और वह 74 रुपये प्रति डॉलर के स्तर को पार कर गया। Yes Bank को लेकर RBI द्वारा गुरुवार को किए गए ऐलान की वजह से इस प्राइवेट सेक्टर बैंक के शेयर में 60% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई और सुबह 11:40 बजे यह गिरकर 9.65 रुपये प्रति शेयर पर आ गया था। वहीं, RBL Bank, IndusInd Bank, SBI, ICICI Bank और AXIS Bank सहित बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर की कंपनियों के शेयर में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई।  

loksabha election banner

आइए यस बैंक और शेयर बाजार से जुड़े इन अहम घटनाक्रमों पर नजर डालते हैं:

  • सप्ताह के आखिरी सत्र में 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 856.65 अंक टूटकर 37,613.96 अंक पर खुला। बाद में इसमें और गिरावट दर्ज की गई और एक समय में इसमें 1459 अंक की गिरावट दर्ज की गई और यह 37,011.09 पर रह गया था। हालांकि, इसके बाद इसमें मामूली रिकवरी देखने को मिली। हालांकि, शेयर बाजार में औसतन 1,000 अंक से अधिक की गिरावट दोपहर साढ़े 12 बजे तक बनी हुई है।  
  • RBI ने गुरुवार को देर शाम ऐलान किया था कि उसने यस बैंक के निदेशक मंडल को अगले 30 दिन के लिए अपने नियंत्रण में ले लिया है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने यस बैंक से 50,000 रुपये तक की निकासी की सीमा लगा दी। बैंक की वित्तीय सेहत के बहुत अधिक गिरने के कारण केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया।
  • SBI Board ने यस बैंक में निवेश को सैद्धांतिक मंजूरी दी। 
  • रुपया में शुक्रवार को भी उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई और शुरुआती कारोबार में यह 74 रुपये प्रति डॉलर के स्तर के पार कर गया। कमजोर रुपया और वैश्विक स्तर पर कीमतों में तेजी की वजह से घरेलू बाजार में सोने की कीमत रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई। 
  • Wall Street पर जबरदस्त बिकवाली की वजह से जापान के निक्की और चीन के शेयर बाजारों में भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.