Year Ender 2021: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने क्या-क्या काम किया? ये रहा इस साल का 'रिपोर्ट कार्ड'

25 सितंबर 2021 को AAI ने देश में विमानन उद्योग विकास को बढ़ाने के लिए एक उदार FTO नीति की घोषणा की। मौजूदा नीति के तहत हवाईअड्डा रॉयल्टी को समाप्त कर दिया गया था और नए एफटीओ के लिए वार्षिक शुल्क को महत्वपूर्ण रूप से युक्तिसंगत बनाया गया था।

NiteshPublish: Thu, 30 Dec 2021 11:08 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 11:08 AM (IST)
Year Ender 2021: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने क्या-क्या काम किया? ये रहा इस साल का 'रिपोर्ट कार्ड'

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। साल 2021 के अब कुछ ही दिन बचे हैं। इस साल भारत ने कोरोना की दूसरी लहर का सामना किया लेकिन इसके साथ ही भारत ने खुद को मजबूती के साथ दुनिया के सामने पेश किया। भारत की अर्थव्यवस्था भी अब पटरी पर लौटती नजर आ रही है। इस साल में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी देश में हवाई यात्रा नेटवर्क को मजबूत करने के लिए काफी काम किया है। तो चलिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के इस साल के 'रिपोर्ट कार्ड' पर नजर डालते हैं।

नए हवाई मार्ग शुरू किए गए

क्षेत्रीय संपर्क योजना आरसीएस-उड़ान ने पांचवें वर्ष में प्रवेश किया। उड़ान 4.1 के तहत साल के दौरान 168 मार्ग प्रदान किए गए। पूरे भारत में कनेक्टिविटी को सुधार के विजन से 100 रूट शुरू किए गए। 12 हवाई अड्डों का संचालन किया गया, जिसमें 3 हेलीपोर्ट शामिल हैं।

कृषि उड़ान 2.0 योजना

कृषि उपज के ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ावा देने के लिए कृषि उड़ान 2.0 को 27.10.2021 को लॉन्च किया गया, जिसका उद्देश्य निर्बाध, लागत प्रभावी, समयबद्ध हवाई परिवहन सुनिश्चित करना है। इस योजना के तहत, भारतीय मालवाहकों और पी2सी के लिए लैंडिंग, पार्किंग, टीएनएलसी, और आरएनएफसी शुल्क की पूर्ण छूट जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

ड्रोन नियम 2021

ड्रोन नियम 2021 को 25 अगस्त 2021 को अधिसूचित किया गया। नीति का उद्देश्य भारत को ड्रोन के अनुसंधान और विकास, परीक्षण, निर्माण और संचालन के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाना है।

एफटीओ नीति

25 सितंबर 2021 को, AAI ने देश में विमानन उद्योग विकास को बढ़ाने के लिए एक उदार FTO नीति की घोषणा की। मौजूदा नीति के तहत, हवाईअड्डा रॉयल्टी को समाप्त कर दिया गया था, और नए एफटीओ के लिए वार्षिक शुल्क को महत्वपूर्ण रूप से युक्तिसंगत बनाया गया था।

एयरसेवा 3.0

एयरसेवा 3.0 को 02 अक्टूबर 2021 को शिकायत निवारण की बेहतर सुविधा के साथ लाइव किया गया। नई सुविधाओं में उपयोगकर्ताओं द्वारा शिकायत में वृद्धि, हितधारकों के बीच शिकायत हस्तांतरण, नोडल अधिकारियों के लिए बढ़ी हुई भूमिकाएं और अनुमतियां, बढ़ी हुई उड़ान जानकारी और उड़ानों की ट्रैकिंग, चर्चा के लिए सार्वजनिक मंच, नोडल अधिकारियों के लिए मोबाइल ऐप शामिल हैं।

विनिवेश और सामरिक बिक्री

एयर इंडिया की बिक्री के लिए 25 अक्टूबर 2021 को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड के साथ शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। एंटरप्राइज वैल्यू (ईवी) के विचार के रूप में 18,000 करोड़ रुपये की विजेता बोली लगाई गई।

ई-गवर्नेंस

11 नवंबर 2021 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (ईजीसीए) में ई-गवर्नेंस शुरू किया गया, जिसका उद्देश्य डीजीसीए की प्रक्रियाओं और कार्यों में व्यापार करना, पारदर्शिता और स्वचालन को आसान बनाना है।

हवाई अड्डे का मुद्रीकरण और विकास

पीपीपी मॉडल के तहत लखनऊ, अहमदाबाद, मंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम सहित 6 हवाई अड्डों को प्रबंधन के लिए सौंप दिया गया। राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के तहत, अगले 3 वर्षों में मुद्रीकरण के लिए 25 अतिरिक्त हवाई अड्डों की पहचान की गई है। आरसीएस-उड़ान योजना के तहत इस वर्ष कुशीनगर, कुरनूल और सिंधुदुर्ग सहित तीन हवाई अड्डों का संचालन किया गया है। देहरादून टर्मिनल का शुभारंभ किया गया और जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया गया।

Edited By Nitesh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept