Year Ender 2021: एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट और हेल्थ इंफ्रा के नाम रहा साल 2021, जानें कैसे आगे बढ़ा भारत

इन सब प्रयासों के साथ ही एक नए भारत के सपने को साकार करने की ओर हमारा देश बढ़ रहा है। अब इस साल के कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में चलिए साल 2021 में भारत के विकास के लिए क्या-क्या काम हुए उन पर नजर डालते हैं।

NiteshPublish: Wed, 29 Dec 2021 04:51 PM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 06:58 AM (IST)
Year Ender 2021: एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट और हेल्थ इंफ्रा के नाम रहा साल 2021, जानें कैसे आगे बढ़ा भारत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। साल 2021 में भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी भयानक लहर देखी लेकिन बावजूद इसके भारत का विकास नहीं रुका। भारत विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया गया। एक्सप्रेस वे और हवाई अड्डा का निर्माण हो रहा है। इंटरनेट को गांव-गांव तक पहुंचाया जा रहा है। इन सब प्रयासों के साथ ही एक नए भारत के सपने को साकार करने की ओर हमारा देश बढ़ रहा है। अब इस साल के कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में चलिए साल 2021 में भारत के विकास के लिए क्या-क्या काम हुए, उन पर नजर डालते हैं।

एक्सप्रेस-वे

साल 2021 में एक्सप्रेस की दिशा में उत्तर प्रदेश सबसे बेहतर रहा। यहां अक्टूबर में लखनऊ और गाजीपुर के बीच 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही, मेरठ और प्रयागराज के बीच 36,230 करोड़ की लागत से तैयार होने किए जाने वाले 594 कि​मी लंबे गंगा एक्सप्रेस वे को भी मंजूरी मिली हुई है। यूपी से बाहर मुंबई—नागपुर समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेसवे का काम भी इस साल पूरा हो गया। वहीं दिल्ली—मुंबई, दिल्ली—देहरादून, दिल्ली—कटरा और अमृतसर लिंक एक्सप्रेस तथा बेंगलुरू—चेन्नई एक्सप्रेस वे को लेकर बड़ी तैयारी है। इस समय देश में 2037 किमी लंबे 18 एक्सप्रेस वे हैं।

हवाई नेटवर्क

साल 2021 हवाई नेटवर्क को छोटे शहरों तक पहुंचाने का भी गवाह रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल यूपी के प्रमुख बौद्ध स्थल कुशीनगर में हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इसके साथ ही, बरेली, ग्वालियर, जबलपुर भी हवाई नेटवर्क से जुड़ गए. ग्रेटरनोएडा का जेवर एयरपोर्ट लगातार सुर्खियों में रहा. इसके 2030 तक पूरी तरह से आपरेशनल होने की संभावना है।

रेलवे स्टेशन

देश को इस साल अपना पहला एयरपोर्ट जैसी खूबियों वाला रेलवे स्टेशन भी मिला। यह भोपाल का हबीबगंज स्टेशन है, जिसे रानी कमलापति के रूप में नया नाम तो दिया ही गया है, इसके साथ ही इसे एकदम हाईटेक स्टेशन बना दिया गया है। इस साल रेलवे ने रूट के इलेक्ट्रिफिकेशन पर भी खूब मेहनत की।

रेलवे द्वारा इस साल रिकॉर्ड 6015 किमी रूट का इलेक्ट्रिफिकेशन किया।

इंटरनेट

इंटरनेट अब गां-गांव तक पहुंचने लगा है. सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में 4.7 करोड़ नये यूजर इंटरनेट से जुड़े है और इसके साथ ही देश में इंटरनेट चलाने वालों की संख्या बढ़कर 62.4 करोड़ के पार पहुंच गई है। इसके अलावा, देश में सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों की संख्या 44 करोड़ के पार पहुंच गई। यह संख्या 8 करोड़ बढ़ी है। साल 2021 में 5जी की तैयारियां भी तेजी से की गईं। देश में 5G फोन आ गए हैं।

हेल्थ इंफ्रा

कोरोना संकट के कार देश बहुत परेशान रहा। लेकिन, भारत ने इसे हेल्थ इंफ्रा बढ़ाने के रूप में लिया और एक मजबूत हेल्थ इंफ्रा खड़ा किया। यह इसलिए भी करना पड़ा क्योंकि देश में सबसे अधिक सुधार की जरूरत मेडिकल क्षेत्र में थी। इसीलिए, भारत सरकार ने इसे और काफी तेजी से सुधारा। टेस्टिंग लैब की संख्या में भारी सुधार किया गया। भारत में कोरोना की वैक्सीन भी साल 2021 में ही आई और टीकाकरण शुरू किया गया।

उद्योगों इंफ्रा

भारत के 17 राज्यों को जोड़ने वाले 11 औद्योगिक गलियारों के निर्माण को तेजी मिली है। इसके लिए नवंबर 2021 में एशियाई विकास बैंक (ADB) ने राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम (NICDP) को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण की मंजूरी दे दी। इसके इस्तेमाल से यह औद्योगिक गलियारे तैयार किए जाएंगे।

Edited By Nitesh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept