Move to Jagran APP

WPI: फरवरी में थोक महंगाई दर में कमी, खाने-पीने के सामान हुए सस्ते

WPI खाने-पीने के सामान के जनवरी के मुकाबले फरवरी में सस्ता होने के कारण थोक महंगाई दर में यह कमी आई है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 12:54 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 06:32 PM (IST)
WPI: फरवरी में थोक महंगाई दर में कमी, खाने-पीने के सामान हुए सस्ते
WPI: फरवरी में थोक महंगाई दर में कमी, खाने-पीने के सामान हुए सस्ते

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। खुदरा महंगाई दर फरवरी में घटकर 2.26% रह गई। इससे पहले जनवरी में WPI Inflation 3.1% पर था। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इस संदर्भ में ट्वीट कर जानकारी दी है। पिछले साल फरवरी में खुदरा मुद्रास्फीति 2.93% पर थी। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक मुख्य रूप से खाने-पीने के सामान के जनवरी के मुकाबले फरवरी में सस्ता होने के कारण थोक महंगाई दर में यह कमी आई है।पिछले सप्ताह जारी खुदरा मुद्रास्फीति (CPI) के आंकड़े के मुताबिक देश में फरवरी में CPI 6.58 फीसद पर रहा। फरवरी में खुदरा महंगाई दर जनवरी के 7.59 फीसद से करीब एक फीसद कम रहा। फरवरी का आंकड़ा कई अर्थशास्त्रियों के अनुमान से भी बेहतर रहा। 

loksabha election banner

फरवरी में खाने-पीने के सामान की खुदरा मुद्रास्फीति 7.79 फीसद पर आ गई, जो इससे पिछले महीने में 11.51% पर पहुंच गई थी। प्याज और आलू की कीमतों में बढ़ोत्तरी की दर भी फरवरी में घटकर क्रमशः 162.30 फीसद और 60.73 फीसद पर आ गई। जनवरी, 2020 में ये दर क्रमशः 293.37 फीसद और 87.84 फीसद पर थी।

महंगाई दर से जुड़े आंकड़े ऐसे समय आए हैं, जब अगले महीने की शुरुआत में RBI अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दरों की समीक्षा करेगा। उल्लेखनीय है कि फरवरी में आयोजित द्विमासिक बैठक में केंद्रीय बैंक ने महंगाई दर को देखते हुए रेपो रेट को यथावत रखने का निर्णय किया था। आरबीआई ने खुदरा मुद्रास्फीति के चार फीसद पर सीमित करने का लक्ष्य रखा है। केंद्रीय बैंक अपनी मौद्रिक नीति तय करते समय मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर खासतौर पर गौर करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.