Move to Jagran APP

मार्च में विश्व खाद्य मूल्य सूचकांक में बढ़ोतरी, जून 2014 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर

दुनिया के खाद्य पदार्थों की कीमतें मार्च में लगातार 10वें महीने बढ़ी हैं जो जून 2014 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर हैं। संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी ने कहा कि वनस्पति तेल मांस और डेयरी सूचकांकों में उछाल के कारण ये वृद्धि हुई है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 02:35 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 06:12 AM (IST)
मार्च में विश्व खाद्य मूल्य सूचकांक में बढ़ोतरी, जून 2014 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर
World food price index rises in March for 10th month running

नई दिल्ली, रायटर। दुनिया के खाद्य पदार्थों की कीमतें मार्च में लगातार 10वें महीने बढ़ी हैं, जो जून 2014 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर हैं। संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी ने कहा कि वनस्पति तेल, मांस और डेयरी सूचकांकों में उछाल के कारण ये वृद्धि हुई है। अनाज, तिलहन, डेयरी उत्पादों, मांस और चीनी के मासिक परिवर्तन को मापने वाले खाद्य और कृषि संगठन का खाद्य मूल्य सूचकांक पिछले महीने औसतन 118.5 अंक रहा, जो फरवरी में थोड़ा बदलकर 116.1 अंक था। फरवरी का आंकड़ा पहले 116.0 था। एक बयान में कहा गया कि दुनिया भर में अनाज 2020 में वार्षिक रिकॉर्ड स्तर पर रहा, शुरुआती संकेत में पता चला कि इस साल उत्पादन में और वृद्धि हुई है।

loksabha election banner

एफएओ का अनाज मूल्य सूचकांक मार्च में महीने में 1.7% गिर गया। यह लगातार आठ महीनों के लाभ के साथ समाप्त हुआ, लेकिन अभी भी पिछले महीने की इसी अवधि की तुलना में 26.5% अधिक है।

बयान में बताया गया कि प्रमुख अनाज में गेहूं के निर्यात की कीमतों में सबसे अधिक गिरावट आई है, जो महीने में 2.4% की गिरावट रही, यह अच्छी आपूर्ति और 2021 फसलों के लिए उत्पादन की संभावनाओं को प्रोत्साहित करती है। 

वनस्पति तेल के मूल्य सूचकांक में जून 2011 के बाद से उच्चतम स्तर तक पहुंचने में महीने में 8.0% की वृद्धि हुई। पाम, सोया, और सूरजमुखी के तेल की कीमतों में वृद्धि रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.