Move to Jagran APP

World Bank ने 500 मिलियन डॉलर के प्रोग्राम को दी मंजूरी, भारत सरकार की इस पहल को मिलेगा बड़ा बूस्टर डोज

विश्व बैंक (World Bank) ने MSME सेक्टर को फिर से मजबूती देने के लिए भारत सरकार द्वारा की जा रही पहलों को समर्थन उपलब्ध कराने के लिए 500 मिलियन डॉलर के एक प्रोग्राम को मंजूरी दे दी है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 02:09 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 02:09 PM (IST)
World Bank ने 500 मिलियन डॉलर के प्रोग्राम को दी मंजूरी, भारत सरकार की इस पहल को मिलेगा बड़ा बूस्टर डोज
समाचार एजेंसी ANI की ओर से किए गए ट्वीट में यह जानकारी दी गई है।

नई दिल्ली, एएनआई। विश्व बैंक (World Bank) के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स के बोर्ड ने MSME सेक्टर को मजबूत करने के भारत सरकार के प्रयासों को सपोर्ट करने के लिए 500 मिलियन डॉलर के एक प्रोग्राम को अपनी मंजूरी दे दी। इससे देश के छोटे एवं मझोले उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी जो कोरोनावायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है, ''अब तक 50 लाख कंपनियों को सरकार के कार्यक्रम से वित्तीय मदद मिली है। आज मंजूर किए गए कार्यक्रम के साथ पिछले एक साल में MSME सेक्टर की प्रोडक्टिविटी और वित्तीय व्यवहार्यता में सुधार के लिए विश्व बैंक की ओर उपलब्ध कराए गए वित्त पोषण का आंकड़ा 1.25 बिलियन डॉलर के पार चला गया।''

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः EaseMyTrip टीकाकरण वाले ग्राहकों के लिए पैकेज पर देगा छूट, वेबसाइट, मोबाइल ऐप के जरिये ले सकते हैं ऑफर का लाभ)

इस बयान में कहा गया है कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य 5,55,000 MSMEs के प्रदर्शन में सुधार करना है।

वर्ल्ड बैंक का 500 मिलियन डॉलर का यह रेसिंग एंड एक्सेलरेटिंग माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइज (MSME) परफॉर्मेंस (RAMP) प्रोगाम इस सेक्टर में विश्व बैंक द्वारा दूसरा अहम कदम है। इससे पहले जुलाई, 2020 में वर्ल्ड बैंक ने 750 मिलियन MSME के इमरजेंसी रिस्पांस प्रोग्राम को मंजूरी दी थी।

जुलाई 2020 में मंजूर कार्यक्रम का लक्ष्य कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित लाखों MSMEs को तत्काल लिक्विडिटी उपलब्ध कराना और उनकी क्रेडिट से जुड़ी जरूरतों को पूरा करना था।

(यह भी पढ़ेंः 2021 में Salary class की जेब से जुड़े 4 बड़े फायदे की बात, जानिए कहां-कहां आसान हुई राह)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.