Move to Jagran APP

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वीडियो कॉल सेवा से, पेंशनर्स घर बैठे जमा कर सकते हैं अपना लाइफ सर्टिफिकेट, जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन वीडियो कॉल के जरिए जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। एसबीआइ की यह सुविधा पेंशनभोगियों को अपने घरों में एक साधारण वीडियो कॉल के माध्यम से अपने जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की सुविधा प्रदान करेगी।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 05:20 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:34 AM (IST)
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वीडियो कॉल सेवा से, पेंशनर्स घर बैठे जमा कर सकते हैं अपना लाइफ सर्टिफिकेट, जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में
पेंशनर्स SBI की वीडियो कॉल सेवा से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन वीडियो कॉल के जरिए जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। एसबीआइ की यह सुविधा पेंशनभोगियों को अपने घरों में आराम से एक साधारण वीडियो कॉल के माध्यम से अपने जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की सुविधा प्रदान करेगी। पेंशन की सुविधा को जारी रखने के लिए हर एक पेशनभोगी व्यक्ति को नवंबर में अपना वार्षिक जीवन प्रमाण जमा करना जरूरी होता है। हर साल 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच, सरकारी पेंशनभोगियों को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरूरी होता है। वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। 80 साल या उससे ज्यादा आयु के पेंशनभोगी 1 अक्टूबर से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इस तरह, इन पेंशनभोगियों को अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए दो महीने का अतिरिक्त वक्त मिलता है। आइए जानते हैं वीडियो कॉल के जरिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में।

loksabha election banner

स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

जीवन प्रमाण जमा करने के लिए सबसे पहले आपको SBI के पेंशन सेवा पोर्टल पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको, VLC प्रक्रिया आरंभ करने के लिए 'VideoLC' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना SBI पेंशन अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी इंटर करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको सभी नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़कर 'Start Journey' के ऑप्शन पर जाना होगा। फिर आपको अपने पैन कार्ड डिटेल को अपने पास रखना है और 'I am Ready' के विकल्प पर जाना है। इस स्टेप के बाद वीडियो कॉल शुरू करने की अनुमति देनी होगी। जैसे ही SBI का कोई अधिकारी उपलब्ध होगा, उससे आपकी बातचीत शुरू हो जाएगी। आप अपनी सुविधा के अनुसार बातचीत का समय शेड्यूल भी कर सकते हैं। SBI अधिकारी आपसे स्क्रीन पर 4 अंकों का वेरिफिकेशन कोड पढ़ने के लिए कहेगा।

इसके बाद आपको उस अधिकारी को अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। फिर वह अधिकारी आपकी तस्वीर खींचेगा और आपका विडियो लाइफ सर्टिफिकेट का प्रॉसेस पूरा हो जाएगा।अगर किसी कारण से आपका वेरिफिकेशन स्वीकार नहीं किया जाता है तो, बैंक के द्वारा SMS के जरिए आपको इस बारे में सूचना भी दे दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.