This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

जानिए कौन हैं शशिधर जगदीशन, जो होंगे देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC Bank के अगले CEO और MD

Sashidhar Jagdishan के पास कुल 29 साल का अनुभव है। उन्होंने फिजिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ ग्रेजुएशन किया है। (PC HDFC Bank)

Ankit KumarWed, 05 Aug 2020 07:17 AM (IST)
जानिए कौन हैं शशिधर जगदीशन, जो होंगे देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC Bank के अगले CEO और MD

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शशिधर जगदीशन HDFC Bank के अगले चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) और मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) होंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक RBI ने HDFC Bank के मौजूदा सीईओ और एमडी आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के रूप में जगदीशन के नाम को अपनी मंजूरी दे दी है। पुरी इस साल अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जगदीशन वर्ष 1996 से HDFC Bank से जुड़े हैं। इस समय वह बैंक के 'चेंज एजेंट' के साथ-साथ फाइनेंस एवं एचआर विभाग के प्रमुख के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।  

(यह भी पढ़ेंः चीन पर निगाह रखते हुए एशिया से होने वाले आयात पर प्रतिबंध बढ़ा सकता है भारत) 

बैंक में इस तरह आगे बढ़े जगदीशन

HDFC Bank की वेबसाइट पर उपलब्ध जगदीशन के प्रोफाइल के मुताबिक वह फाइनेंस फंक्शन में मैनेजर के पद पर 1996 में बैंक से जुड़े थे। उन्हें 1999 में बिजनेस हेड-फाइनेंस की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद उन्हें 2008 में बैंक का चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया गया। बैंक की वेबसाइट पर कहा गया है कि बैंक की वृद्धि में जगदीशन ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने फाइनेंस विभाग का नेतृत्व किया और रणनीतिक लक्ष्यों को पूरा करने में उनकी भूमिका काफी अहम रही। 

एक साथ कई जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं जगदीशन

जगदीशन फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, लीगल और सेक्रेटेरियल, एडमिनिस्ट्रेशन, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन और कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलटी विभागों के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं।  

आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी की शिक्षा और अनुभव

जगदीशन के पास कुल 29 साल का अनुभव है। उन्होंने फिजिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ ग्रेजुएशन किया है। वह पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और उनके पास इकोनॉमिक्स में मास्टर्स की डिग्री है। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग पर उपलब्ध जगदीशन के प्रोफाइल के मुताबिक उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी और 'University of Sheffield' से अपनी पढ़ाई पूरी की है।  

(यह भी पढ़ेंः Public Provident Fund: जानिए कब कर सकते हैं आंशिक निकासी, क्या है प्रीमैच्योर क्लोजिंग का प्रोसेस) 

इससे पहले आदित्य पुरी ने जुलाई में आयोजित बैंक के वर्चुअल एजीएम में शेयरधारकों से कहा था कि उनके उत्तराधिकारी के रूप में उनकी पसंद एक आंतरिक उम्मीदवार हैं, जो 25 साल से बैंक से जुड़े हुए हैं। इससे पहले इस साल मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि HDFC Bank ने आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के लिए तीन उम्मीदवारों के नाम वरीयता के साथ आरबीआई के भेजे हैं। 

Edited By: Ankit Kumar

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner