Move to Jagran APP

कब दूर होगा Air India Express का संकट? हड़ताल पर केबिन क्रू, दर्जनों उड़ानें रद्द; कांग्रेस ने मांगा सिंधिया से जवाब

मंगलवार शाम से एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मियों ने छुट्टियों पर जाने की सूचना देनी शुरू की। इसका सबसे ज्यादा असर केरल से खाड़ी देशों की उड़ानों पर हुआ। कई उड़ानों को तो सवारियों की सिक्यूरिटी जांच होने के बाद रद्द किया गया है। इससे यह भी पता चलता है कि केबिन क्रू के सदस्यों ने अंतिम समय में छुट्टी पर जाने का ऐलान किया है।

By Jagran News Edited By: Praveen Prasad Singh Published: Wed, 08 May 2024 08:58 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 08:58 PM (IST)
कोच्ची, बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई से कई उड़ानों को रद्द किया गया।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस को पिछले 24 घंटे के भीतर 90 से ज्यादा घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करना पड़ा है। वजह यह है कि इस कंपनी के सैकड़ों केबिन क्रू अचानक ही छुट्टी पर चले गये हैं। इन कर्मचारियों का कहना है कि टाटा समूह की इस एयरलाइन का प्रबंधन उनके साथ नाइंसाफी करने पर आमादा है और वह अपनी रोजी-रोटी बचाने की कोशिश में अचानक छुट्टी पर जा कर विरोध प्रदर्शित कर रहे हैं।

loksabha election banner

हाल के हफ्तों में देश के किसी एयरलाइन में बड़ी संख्या में केबिन क्रू के अचानक छुट्टी पर जाने की यह तीसरी घटना है। मंगलवार और बुधवार को भी हजारों विमान यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बहरहाल, चुनावी मौसम में इस घटनाक्रम का भी राजनीतिकरण हुआ और कांग्रेस की तरफ से नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिख कर हस्तक्षेप करने की मांग की है। वैसे इसके पहले ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयर इंडिया एक्सप्रेस से दर्जनों उड़ानों के रद्द होने की स्थिति पर रिपोर्ट मांग ली थी।

कर्मचारियों को हितों की अनदेखी का डर

एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारियों का कहना है कि टाटा समूह की एयरलाइनों को आपस में विलय करने की प्रक्रिया में उनके हितों की अनदेखी होने की संभावना है। टाटा समूह की पहले से ही विस्तारा एयरलाइंस है। बाद में कंपनी ने सरकारी एविएशन कंपनी एयर इंडिया का भी अधिग्रहण किया। अब एयर इंडिया और विस्तारा के विलय की प्रक्रिया शुरू की गई है। मजेदार बात यह है कि कुछ दिन पहले विस्तारा के सैकड़ों केबिन क्रू सदस्य भी इसी तरह से अचानक ही छुट्टी पर चले गये थे जिससे कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा था। दोनों तरफ के कर्मचारियों को रोजगार सुरक्षा को लेकर चिंता है। टाटा समूह के भीतर एयर इंडिया का विस्तारा के साथ और एयर इंडिया एक्सप्रेस का एआइएक्स कनेक्ट (पूर्व नाम एयर एशिया) में विलय को लेकर विमर्श चल रहा है।

200 से 300 कर्मचारी अचानक गए छुट्टी पर

बहरहाल, मंगलवार शाम से एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मियों ने छुट्टियों पर जाने की सूचना देनी शुरू की। इसका सबसे ज्यादा असर केरल से खाड़ी देशों की उड़ानों पर हुआ। कई उड़ानों को तो सवारियों की सिक्यूरिटी जांच होने के बाद रद्द किया गया है। इससे यह भी पता चलता है कि केबिन क्रू के सदस्यों ने अंतिम समय में छुट्टी पर जाने का ऐलान किया है। वैसे कंपनी की तरफ से इस बारे में पारदर्शी तरीके से जानकारी नहीं दी गई है लेकिन दो से तीन सौ कर्मचारियों के छुट्टी पर जाने की बात सामने आ रही है।

उड़ानें रद्द होने पर एयरलाइन ने मांगी माफी

कोच्ची, बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई से कई उड़ानों को रद्द किया गया। बाद में एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर बताया कि वह केबिन क्रू के सदस्यों से बात कर रहे हैं ताकि उनकी परेशानी समझी जा सके। उन्होंने कई उड़ानों के रद्द होने की स्थिति पर मांफी भी मांगी है। इसके बावजूद देश के कई एयरपोर्ट पर काफी अफरा-तफरी का माहौल रहा है और यात्रियों का काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। दर्जनों यात्रियों ने सोशल मीडिया पर जम कर भड़ास निकाली है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.