Move to Jagran APP

निवेश करने से पहले हमें किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, निवेश से संबंधित सवालों का जवाब पाने के लिए हमारे वेबिनार के साथ जुड़ें

Investment Tips बचत के साथ-साथ सही जगह अपने पैसे को निवेश करने वाला ही स्मार्ट इन्वेस्टर है। स्मार्ट इनेवेस्टर बनने की एक ही योग्यता है वह यह कि आप बाजार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी एकत्रित करें।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 10:29 AM (IST)
निवेश करने से पहले हमें किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, निवेश से संबंधित सवालों का जवाब पाने के लिए हमारे वेबिनार के साथ जुड़ें
बजत और निवेश को लेकर जानकारी का होना आवश्यक होता है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। पिछले 10 सालों में लोगों में बाजार और निवेश को लेकर जागरूकता बढ़ी है। लोग FD, PPF, गोल्ड में निवेश के साथ-साथ म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट में भी पैसा लगा रहे हैं। यह सब इसलिए हुआ, क्योंकि लोगों में निवेश को लेकर जागरूकता और विश्वास बढ़ा है, जिसमें टेक्नोलॉजी और इंटरनेट ने भी काफी मदद की है। निवेश के विकल्प के रूप में म्यूचुअल फंड तेजी से उभरा है। लेकिन म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले निवेशकों को कुछ बातों पर अवश्य ध्यान देना चाहिए। जैसे, निवेशकों को SEBI में रजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना चाहिए, जिस फंड में आप निवेश कर रहे हैं उसके रिस्क के बारे में भी अच्छी तरह से पता लगा लें और फंड मैनेजर की भी अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें।

loksabha election banner

इसके अलावा टैक्स लायबिलिटी, एंट्री और एग्जिट लोड, फंड की अपेक्षित ग्रोथ और वोलैटिलिटी पर भी ध्यान देना जरूरी है। सबसे जरूरी बात कहीं भी निवेश करने से पहले उसके दस्तावेजों को सही तरह से पढ़ लें।

भारतीय लोगों में हमेशा से ही बचत करने की आदत रही है, लेकिन उस बचत को कैसे सही और सुरक्षित जगह निवेश की जाए, उसमें जागरूकता की कमी देखी गई है। लोगों को जानकारी ही नहीं है कि वह अपने पैसे को सही जगह निवेश करके भविष्य में अच्छी रकम संचित कर सकते हैं। यह रकम बच्चों की पढ़ाई, बेटी की शादी, बीमारी और रिटायरमेंट के समय काम आ सकती है।

हालांकि, जैसे-जैसे बाजार का दायरा बढ़ा है, वह देखते हुए धोखाधड़ी के केस भी बढ़े हैं। लेकिन यह भी बात सच है कि ये धोखा उन्हीं के साथ होता है, जो बिना जानकारी और बिना दस्तावेज पढ़े कहीं भी निवेश कर देते हैं। धोखाधड़ी से बचने के लिए खुद को जागरूक करना चाहिए और सही प्लेटफॉर्म व सही प्रोडक्ट चुनना बहुत जरूरी है। 

निवेश के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए Dainik Jagran और Aditya Birla Sun Life Mutual Fund जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इनका मकसद है कि निवेशक जब भी बाजार में निवेश करे तो अपनी समझदारी जरूर दिखाए। इन्होंने इसी महीने की 13 तारीख को एक वेबिनार का आयोजन किया था, जहां निवेश, बचत, टैक्स सेविंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट और यूनियन बजट 2021-2022 का पर्सनल फाइनेंस पर असर जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई थी। 

Dainik Jagran और Aditya Birla Sun Life Mutual Fund एक बार फिर मार्केट के विशेषज्ञों के साथ निवेशकों को जागरूक करने के लिए तैयार हैं। इन्होंने आगामी 20 फरवरी को शाम 4:30 बजे से लेकर 6 बजे तक निवेशकों को जागरूक करने और उन्हें निवेश एवं बचत के बारे में बताने के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम का मुख्य विषय – ‘केंद्रीय बजट का असर’ है। 

इस वेबिनार में आपका ज्ञानवर्धन करने के लिए यूपी और उत्तराखंड आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC के क्षेत्रीय प्रमुख बृजेश गिरी, आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC- इवेस्टर एजुकेशन (नोर्थ) के जोनल मैनेजर ललित शर्मा, एके ठुकराल एंड कंपनी के मालिक और चार्टर्ड अकाउंटेंट अशोक कुमार ठुकराल और वित्तीय कोच, सार्वजनिक वक्ता और लेखक – Dohanomics विनायक सप्रे को आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम का संचालन Jargan New Media की एंकर स्मृति रस्तोगी करेंगी। अगर आपके मन में निवेश, बचत, टैक्स सेविंग और यूनियन बजट 2021-2022 का पर्सनल फाइनेंस पर असर से संबंधित कोई सवाल है तो यह वेबिनार आपके लिए है। इस वेबिनार से जुड़ने के लिए दिए हुए लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें - https://bit.ly/2OK0ugT 

बचत के साथ-साथ सही जगह अपने पैसे को निवेश करने वाला ही स्मार्ट इन्वेस्टर है। स्मार्ट इनेवेस्टर बनने की एक ही योग्यता है, वह यह कि आप बाजार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी एकत्रित करें। आप खुद को इतना जागरूक बना लें, ताकि आपको विश्वास हो जाए कि आप जहां पैसा लगा रहे हैं वह सही जगह है।  

(लेखकः शक्ति सिंह)

 

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.