Move to Jagran APP

नरेंद्र मोदी सरकार से बात करेगी वॉलमार्ट

रोजमर्रा के सामान बेचने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट थोक कारोबार को बढ़ाने के लिए भारत की नई सरकार से बात करेगी। देश में भाजपा को मिले जनादेश के बाद वॉलमार्ट कैश और कैरी कारोबार में तेजी लाने के लिए नई सरकार का ध्यान आकर्षित करने में जुट गई है।

By Edited By: Published: Sun, 18 May 2014 01:34 PM (IST)Updated: Sun, 18 May 2014 02:20 PM (IST)

नई दिल्ली। रोजमर्रा के सामान बेचने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट थोक कारोबार को बढ़ाने के लिए भारत की नई सरकार से बात करेगी। देश में भाजपा को मिले जनादेश के बाद वॉलमार्ट कैश और कैरी कारोबार में तेजी लाने के लिए नई सरकार का ध्यान आकर्षित करने में जुट गई है।

loksabha election banner

देश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने जा रही है जिसे लेकर दुनिया भर की नजर भारत पर टिकी है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि खुदरा बहु ब्रांड के क्षेत्र से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बाहर रखा जाएगा। बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र के प्रतिबंधित होने पर एफडीआई को वैसे क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी, जहां से रोजगार और पूंजी अर्जित करने के स्त्रोतों को बढ़ाया जा सके। इसके लिए मजबूत आधारभूत ढांचा, उत्तम तकनीक और कुशल विशेषज्ञों की जरूरत होगी। भारत में वॉलमार्ट के सीईओ कृष अय्यर के मुताबिक अमेरिकी कंपनी वालमार्ट भारत में 20 होलसेल स्टोर खोलेगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से भारत के लोगों ने केंद्र में एक नई और स्थिर सरकार चुनी है, वैसे ही हम भी देश के आर्थिक विकास को और तेजी से बढ़ाने के लिए सरकार और दूसरे शेयर धारकों के साथ मिलजुल कर काम करने को प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हम भारत में अपने कारोबार की सफलता के लिए मजबूत सोच रखते हैं। कंपनी ने कहा कि इससे बड़ी संख्या में रोजगार उत्पन्न होंगे, जिनमें से 95 फीसदी रोजगार हमारे स्टोर में सामान बेचने और घरेलू आपूतिकर्ता का होगा। उन्होंने कहा कि इससे कंपनी किराना स्टोर, छोटे और बड़े इंटरप्राइजेज के साथ साथ काफी संख्या में खुदरा दुकानों को भी अपनी सेवाएं दे सकती है। उन्होंने ये भी कहा कि ऑन लाइन शॉपिंग को बढ़ावा देने के लिए इसे और आसान बनाया जाएगा। इसके लिए बी 2 बी ई-कॉमर्स के प्लेटफॉर्म को और मजबूत किया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में भारतीय कंपनी भारती इंटरप्राइजेज के साथ हुए करार खत्म करने के बाद अमेरिकी कंपनी ने पहली बड़ी घोषणा की थी। वॉलमार्ट ने कहा था कि अप्रैल तक 50 होलसेल स्टोर्स खोलने की कंपनी की योजना है। जिसके बाद अगले चार से पांच वर्षो में इसे और बढ़ाया जाएगा।

पढ़ें: वॉलमार्ट ने भारती से ब्रेकअप के लिए चुकाए 2022 करोड़

पढ़ें: वॉलमार्ट के खिलाफ अमेरिकी सबूतों पर होगी कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.