Move to Jagran APP

पहले भी कई बार खुद को नए ब्रांड के रूप में पेश कर चुकी है वोडाफोन व आइडिया, जानिए 'Vi' से जुड़ी रोचक बातें

Vodafone Idea news वोडाफोन आइडिया का नया ब्रांड Vi दो खास फीचर लेकर आया है। पहले में आप अपनी ट्यून खुद बना सकते हैं व दूसरे में लोगो के साथ फोटो ले सकते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 12:32 PM (IST)
पहले भी कई बार खुद को नए ब्रांड के रूप में पेश कर चुकी है वोडाफोन व आइडिया, जानिए 'Vi' से जुड़ी रोचक बातें
पहले भी कई बार खुद को नए ब्रांड के रूप में पेश कर चुकी है वोडाफोन व आइडिया, जानिए 'Vi' से जुड़ी रोचक बातें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिलायंस जियो और एयरटेल जैसे प्रतिद्वंद्वियों के बीच अपना ग्राहक बेस बढ़ाने के उद्देश्य से वोडाफोन आइडिया ने सोमवार को एक एकीकृत ब्रांड 'Vi' की लॉन्चिंग की है। इस ब्रांड को हम 'We' के रूप में पढ़ सकते हैं। वोडाफोन आइडिया ब्रिटेन के वोडाफोन ग्रुप और भारत के आइडिया सेल्युलर का संयुक्त उद्यम है। अब यह उद्यम 'Vi' ब्रांड नेम के साथ जाना जाएगा। सोमवार को कंपनी के शीर्ष अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से मीडिया को संबोधित करते हुए इस नए ब्रांड के बारे में जानकारी दी। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

loksabha election banner

वित्तीय संकट से उबारने में मददगार होगा नया ब्रांड

गौरतलब है कि कंपनी इस समय नकदी के संकट से जूझ रही है। दिसंबर 2019 में वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ना ने स्वयं कहा था कि अगर वैधानिक बकाया को लेकर कोई राहत नहीं मिलती है, तो कंपनी को बंद करने की नौबत आ सकती है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा एजीआर के बकाए को चुकाने के लिए दस साल का समय मिलने से कंपनी को काफी राहत मिली है। यही कारण है कि अब कंपनी नए ब्रांड के साथ फिर से अपने कारोबार को उंचाइयों पर ले जाने का सपना देख रही है। कंपनी ने कहा है कि उसकी योजना कर्ज और इक्विटी इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए 25,000 करोड़ रुपये तक का फंड जुटाने की है, जिसे वह सरकार के बकाए का भुगतान करने और नेटवर्क संचालन में इस्तेमाल लेगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संतुष्ट है कंपनी

वीआई ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा ऑपरेटरों को समायोजित सकल राजस्व (AGR) के बकाये को चुकाने के लिए 10 साल का समय देने के फैसले को एक अच्छा फैसला बताया है। हालांकि, कंपनियों को बकाया के 10 फीसद का भुगतान इसी वित्त वर्ष में करना होगा। कंपनी के सीईओ रविन्दर टक्कर ने कहा, ‘दस साल में भुगतान न्यायालय के फैसले का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह इसलिए अहम है, क्योंकि हम अपनी 10 साल की योजना तैयार कर सकेंगे। इसके अलावा 10 फीसद का शुरुआती भुगतान करना होगा, यह भुगतान हमारी कंपनी पहले ही कर चुकी है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार हमें पहला भुगतान मार्च, 2022 में करना होगा। यह हमारे लिए दस साल के भुगतान की पहली किस्त होगी। अंतत: सुप्रीम कोर्ट के फैसले का नतीजा अच्छा रहा है।’

पहले भी कई बार अपनी रीब्रांडिंग कर चुकी हैं ये कंपनियां 

यह पहली बार नहीं है जब इन कंपनियों ने अपने आप को जनता के सामने एक नए ब्रांड के रूप में पेश किया हो। रिपोर्ट्स के अनुसार, ये दोनों कंपनियां करीब दस बार अपनी रीब्रांडिंग कर चुकी हैं। जहां वोडाफोन आइडिया मैक्स टच, ऑरेंज, हच व वोडाफोन के तौर पर अपनी ब्रांडिंग कर चुकी है, तो वहीं, आइडिया भी बिड़ला एटीएंडटी, बिड़ला टाटा एंड एटीएंडटी और आइडिया सेल्युलर के तौर पर अपनी ब्रांडिंग कर चुकी हैं। इसके बाद इन दोनों कंपनियों ने मिलकर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) ब्रांड बनाया था, जो अब (Vi) बन चुका है।

मोबाइल टैरिफ बढ़ाने के मिले संकेत

रविन्दर टक्कर ने सोमवार को मोबाइल टैरिफ बढ़ाने के भी संकेत दिए हैं। टक्कर ने कहा, 'वोडाफोन आइडिया दो साल पहले एक साथ आई थी। हम तबसे दो बड़े नेटवर्क, हमारे लोगों व प्रोसेस के एकीकरण की दिशा में कार्यरत थे। आज Vi को लॉन्च करते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है। यह एक अहम कदम है। इसके साथ ही एकीकरण की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। कंपनी पहले कदम के तौर पर टैरिफ में बढ़ोतरी के लिए तैयार है। नए टैरिफ से कंपनी को एआरपीयू सुधारने में मदद मिलेगी। यह अभी 114 रुपये है, जबकि एयरटेल और जियो का एपीआरयू क्रमशः 157 रुपये और 140 रुपये है।' साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार को न्यनूतम दर की अधिकतम सीमा तय करनी चाहिए। नए ब्रांड के लॉन्च के बाद अब कंपनी देश भर में अपने ग्राहकों के लिए नए प्लान्स की घोषणा कर सकती है।

रिलायंस जियो ने किया 'Vi' का स्वागत

वोडाफोन आइडिया द्वारा 'Vi' के रूप में अपनी रीब्रांडिंग करने पर रिलायंस जियो ने इसका स्वागत किया है। रिलायंस जिओ ने ट्वीट कर कहा कि वह दोनों कंपनियों को साथ देखकर खुश है।

बनाइए अपनी खुद की ट्यून

वोडाफोन आइडिया के नए ब्रांड 'Vi' दो खास फीचर लेकर आया है। पहले में आप अपनी ट्यून खुद बना सकते हैं। कंपनी ने एक लिंक शेयर किया है, जहां कोई भी अपने मोबाइल नंबर की यूनीक ट्यून बना सकता है। आपको सिर्फ लिंक पर जाकर अपना नबंर डायल करना होगा और कंपोज पर क्लिक करना होगा। इसके अलावा एक दूसरे फीचर में आप वीआई के लोगो के साथ अपनी फोटो ले सकते हैं। इसके लिए आपको क्यूआर कोड को गूगल लेंस से स्केन करना होगा। वीआई ट्यून के लिए भी क्यू आर कोड उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें (Vodafone Idea Latest Update: वोडाफोन आइडिया ने लॉन्च की अपनी नई ब्रांड पहचान, यह है कंपनी का नया लोगो)

यह भी पढ़ें (Vodafone Idea News: डिजिटल इकोनॉमी की राह पर हम सरकार के साथ, कुमार मंगलम बिड़ला ने नए ब्रांड 'VI' के लांच के मौके पर कहा)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.