Move to Jagran APP

कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत में साइरस पूनावाला की संपत्ति में हुई सबसे तेज बढ़ोत्तरी: रिपोर्ट

पुणे बेस्ड इस उद्यमी की कंपनी पहले से ही विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है और वैक्सीन के निर्माण और वितरण की क्षमता से नेटवर्थ को ग्रोथ करने में मदद मिली है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 05:18 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 07:52 PM (IST)
कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत में साइरस पूनावाला की संपत्ति में हुई सबसे तेज बढ़ोत्तरी: रिपोर्ट
कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत में साइरस पूनावाला की संपत्ति में हुई सबसे तेज बढ़ोत्तरी: रिपोर्ट

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना वायरस महामारी के दौरान 'वैक्सीन किंग' सायरस पूनावाला की संपत्ति भारतीय अरबपतियों के बीच सबसे तेजी से बढ़ी है। साथ ही उनकी संपत्ति दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने के मामले में पांचवें स्थान पर रही है। पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की मजबूत व्यवसायिक क्षमता के कारण पूनावाला की संपत्ति में तेजी से ग्रोथ हुई। हुरुन रिसर्च की एक रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है।

prime article banner

रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 मई के आंकड़ों के अनुसार, पूनावाला 57 स्थानों का उछाल लेकर दुनिया के 86 वें सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। महामारी के चार महीनों के दौरान उनकी नेटवर्थ में 25 फीसद का उछाल आया है। पुणे बेस्ड इस उद्यमी की कंपनी पहले से ही विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है और वैक्सीन के निर्माण और वितरण की क्षमता से नेटवर्थ को ग्रोथ करने में मदद मिली है।

हाल ही में, सीरम ने एस्ट्राज़ेनेका (AstraZeneca) के साथ ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वायरस वैक्सीन की 1 अरब खुराक बनाने के लिए समझौता किया है।

वहीं, आरआईएल के अध्यक्ष मुकेश अंबानी  लगातार देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। लॉकडाउन के पहले दो महीनों में उनकी संपत्ति में काफी गिरावट देखी गई, लेकिन अगले दो महीनों में उनकी संपत्ति में 18 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई। अंबानी Forbes की अरबपतियों की रियल टाइम लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं। Bloomberg Billionaires Index में भी वे नौवें स्थान पर हैं।

मुकेश अंबानी की संपत्ति में 'वी' आकार में रिकवरी देखने को मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, आरआईएल अध्यक्ष की संपत्ति में कोरोना वायरस महामारी के पहले दो महीनों में तेजी से गिरावट देखने को मिली और उसके बाद अगले दो महीनों में तेजी से रिकवरी हुई। वहीं, फोर्ब्स के टॉप-10 अमीर लोगों की सूची में अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस पहले स्थान पर हैं। उनके पास करीब 160 अरब डॉलर की संपत्ति है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.