US Employment: जुलाई में नौकरी में हुई वृद्धि से अमेरिकी श्रम बाजार ने मंदी की आशंका को किया खारिज, बेरोजगारी 3.5 प्रतिशत तक गिरी

जुलाई में अमेरिकी नौकरी की वृद्धि अप्रत्याशित रूप से तेज हो गई जिससे रोजगार के स्तर को उसके पूर्व-कोविड महामारी के स्तर से ऊपर उठा दिया है। शुक्रवार को श्रम विभाग की रोजगार रिपोर्ट के अनुसार नियोक्ता एक मजबूत क्लिप पर मजदूरी बढ़ाना जारी रखते हैं।

Shashank_MishraPublish: Sat, 06 Aug 2022 04:27 AM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 04:27 AM (IST)
US Employment: जुलाई में नौकरी में हुई वृद्धि से अमेरिकी श्रम बाजार ने मंदी की आशंका को किया खारिज, बेरोजगारी 3.5 प्रतिशत तक गिरी

वाशिंगटन, एजेंसियां। जुलाई में अमेरिकी नौकरी की वृद्धि अप्रत्याशित रूप से तेज हो गई, जिससे रोजगार के स्तर को उसके पूर्व-कोविड महामारी के स्तर से ऊपर उठा दिया गया है। शुक्रवार को श्रम विभाग की रोजगार रिपोर्ट के अनुसार नियोक्ता एक मजबूत क्लिप पर मजदूरी बढ़ाना जारी रखते हैं और आम तौर पर श्रमिकों के लिए लंबे समय तक बनाए रखते हैं। वरिष्ठ अर्थशास्त्री सारा हाउस ने कहा, "निरंतर श्रम बाजार की ताकत फेडरल रिजर्व को आक्रामक रूप से ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने के लिए मौका दे रही है। 

पिछले महीने गैर-कृषि पेरोल में 528,000 नौकरियों की वृद्धि हुई, फरवरी के बाद से सबसे बड़ा लाभ, प्रतिष्ठानों के सर्वेक्षण से पता चला। जून के लिए डेटा को पहले की रिपोर्ट किए गए 372,000 के बजाय 398,000 नौकरियों का सृजन दिखाने के लिए संशोधित किया गया था। रायटर्स सर्वेक्षण में प्राप्त नौकरियों की संख्या के लिए अनुमान 75,000 से 325,000 के उच्च स्तर तक था। श्रम बाजार ने अब COVID-19 महामारी के दौरान खोई हुई सभी नौकरियों की भरपाई कर दी है, हालांकि सरकारी रोजगार क्षेत्र में लगभग 597,000 नौकरियां बनी हुई हैं। फरवरी 2020 की तुलना में कुल रोजगार अब 32,000 नौकरियों से अधिक है।

यू.एस. केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने की कर रहा कोशिश

2007-2009 की मंदी के बाद कम से कम छह वर्षों की तुलना में सभी नौकरियों को पुनर्प्राप्त करने में केवल 2 वर्ष का समय लगा। फेड ने पिछले हफ्ते अपनी नीतिगत दर में तीन-चौथाई प्रतिशत की वृद्धि की और अधिकारियों ने और अधिक बढ़ोतरी का वादा किया है क्योंकि यू.एस. केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहा है।

अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद में मंदी की मानक परिभाषा को पूरा करते हुए पहली और दूसरी तिमाही में गिरावट आई। वर्ष की पहली छमाही में अर्थव्यवस्था का 1.3% संकुचन ज्यादातर इन्वेंट्री में बड़े और व्यापार घाटे के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं से जुड़ा हुआ था। नेशनल ब्यूरो आफ इकोनामिक रिसर्च, संयुक्त राज्य अमेरिका में मंदी का आधिकारिक मध्यस्थ, मंदी को परिभाषित करता है, "अर्थव्यवस्था में फैली आर्थिक गतिविधि में एक महत्वपूर्ण गिरावट, कुछ महीनों से अधिक समय तक चलने वाली, सामान्य रूप से उत्पादन, रोजगार, वास्तविक आय में दिखाई देती है।"

जुलाई में रोजगार प्राप्त करने वालों की संख्या बढ़ी

जुलाई में मजबूत रोजगार लाभ के साथ, श्रम बाजार में कुछ दरारें बन रही हैं। ब्याज-दर-संवेदनशील आवास, वित्त, प्रौद्योगिकी और खुदरा क्षेत्रों के व्यवसाय श्रमिकों की छंटनी कर रहे हैं। फिर भी, जून के अंत में 10.7 मिलियन नौकरी के उद्घाटन और प्रत्येक बेरोजगार व्यक्ति के लिए 1.8 उद्घाटन के साथ, इस वर्ष पेरोल वृद्धि में तेज गिरावट की संभावना नहीं है। 

पिछले महीने व्यापक नौकरी लाभ और आतिथ्य उद्योग के नेतृत्व में था, जिसमें 96,000 पदों को जोड़ा गया, उनमें से अधिकांश रेस्तरां और बार में थे। लेकिन अवकाश और आतिथ्य रोजगार अपने फरवरी 2020 के स्तर से 1.2 मिलियन कम है।

व्यावसायिक और व्यावसायिक सेवाओं के पेरोल में 89,000 की वृद्धि हुई, जबकि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र ने 70,000 नौकरियों को जोड़ा। सरकारी रोज़गार में 57,000 नौकरियों का उछाल आया, जो स्थानीय सरकारी शिक्षा से बढ़ा। निर्माण में 32,000 नौकरियों को जोड़ा गया जबकि विनिर्माण पेरोल में 30,000 की वृद्धि हुई।

बेरोजगारी दर 3.6% से गिरकर 3.5% हुई

घरेलू सर्वेक्षण का विवरण जिसमें से बेरोजगारी दर निकाली गई है, मिश्रित थे। जबकि बेरोजगारी की दर जून में 3.6% से गिरकर 3.5% हो गई, ऐसा इसलिए था क्योंकि 63,000 लोगों ने श्रम शक्ति छोड़ दी थी। कार्यबल में अब दो सीधे महीनों के लिए गिरावट आई है। जिनके पास नौकरी है या जो एक की तलाश कर रहे हैं, जून में 62.2% से घटकर 62.1% हो गया। यह ज्यादातर किशोरों की भागीदारी में गिरावट को दर्शाता है। प्राइम-एज जनसंख्या की भागीदारी दर जून में 82.3% से बढ़कर 82.4% हो गई। इस समूह के लिए रोजगार-जनसंख्या अनुपात पूर्ण रोजगार के अनुरूप, 80% तक पहुंच गया।

आर्थिक कारणों से अंशकालिक काम करने वाले लोगों की संख्या जून में 20 साल के निचले स्तर से अधिक गिरने के बाद 303,000 से बढ़कर 3.9 मिलियन हो गई। लेकिन जून में 315,000 की गिरावट के बाद 179,000 नौकरियों में घरेलू रोजगार में वृद्धि हुई, और बेरोजगारी के लंबे दौर का अनुभव करने वाले लोगों की संख्या 269,000 से 1.1 मिलियन तक गिर गई, जो अप्रैल 2020 के बाद से सबसे निचला स्तर है। इन दीर्घकालिक बेरोजगारों का 5.7 मिलियन बेरोजगारों में से 18.9% हिस्सा था।

मजदूरी में 5.2% की वृद्धि हुई

श्रम बाजार के और सख्त होने के साथ, जून में 0.4% बढ़ने के बाद औसत प्रति घंटा आय में 0.5% की वृद्धि हुई। इससे मजदूरी में साल-दर-साल वृद्धि 5.2% हो गई। कार्य सप्ताह 34.6 घंटे पर अपरिवर्तित था। वेतन लाभ ज्यादातर सेवा क्षेत्र में उद्योगों द्वारा संचालित थे, जिनमें अवकाश और आतिथ्य, वित्तीय और पेशेवर और व्यावसायिक सेवाएं शामिल हैं।

न्यूयार्क में आक्सफोर्ड इकोनामिक्स के प्रमुख अमेरिकी अर्थशास्त्री लिडिया बूसौर ने कहा, "श्रम बाजार की लगातार ताकत और श्रम आपूर्ति में एक पलटाव की कमी को देखते हुए वेतन वृद्धि का जोखिम निकट अवधि में उल्टा प्रतीत होता है।"

Edited By Shashank_Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept