Move to Jagran APP

मोबाइल वॉलेट को खत्म करने के लिए है RBI की यूनाइटेड भुगतान प्रणालीः रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई ने यूपीआई को इसी मकसद से लांच किया है कि अन्य मोबाइल बैंकिंग सुविधाएं खत्म हो जाएं..

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sun, 08 May 2016 09:19 PM (IST)Updated: Sun, 08 May 2016 09:53 PM (IST)
मोबाइल वॉलेट को खत्म करने के लिए है RBI की यूनाइटेड भुगतान प्रणालीः रिपोर्ट

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) के चलन में आने के बाद अन्य मोबाइल बैंकिंग सुविधाएं किसी काम की नहीं रहेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई ने यूपीआई को इसी मकसद से लांच किया है कि अन्य मोबाइल बैंकिंग सुविधाएं खत्म हो जाएं। बता दें कि मोबाइल बैंकिंग, जो एक साल पहले की अवधि से फरवरी में तीन गुना से ज्यादा पहुंच गई है।

loksabha election banner

शहर आधारित सेंट्रम ब्रोकिंग की रिपोर्ट के अनुसार एसबीआई बडी, आईसीआईसीआई बैंक पॉकेट, एचडीएफसी बैंक की Chillr और पेटीएम जैसी मोबाइल वॉलेट सेवाएं UPI के इस्तेमाल में आते ही खत्म होने के कगार पर आ जाएंगी।

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई UPI सुविधा नकदी अर्थव्यवस्था कम करने के प्रयास के में एक कदम है। भारतीय रिजर्व बैंक नकद निर्भरता में कटौती करने के लिए ही UPI को लाया है। 1 लाख रुपए से कम के ट्रांजेक्शन के लिए इससे समय की बचत के साथ-साथ आसान भी होगा। UPI के माध्यम से दो या तीन बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं। खातों को लिंक करने के बाद इससे भुगतान और नकद निकासी UPI के ऐप पर मैसेज भेजकर किया जा सकता है।

फेडरल बैंक, एक्सिस बैंक, रत्नाकर बैंक, यस बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनियन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, पीएनबी और केनरा बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी UPI को अपना भी लिया है।

यह भी पढ़ेंः ड्राई स्टेट गुजरात में कांग्रेस नेता का बेटा युवतियों संग मना रहा था शराब पार्टी

यह भी पढ़ेंः पाटीदार एकता यात्रा के चलते दो दिन बंद रहेगा इंटरनेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.