Move to Jagran APP

अप्रैल से बढ़ जाएंगी टीवी की कीमतें, जानिए इसकी सबसे बड़ी वजह

पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और सीईओ मनीष शर्मा ने कहा पैनल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं इसलिए टीवी की कीमतें बढ़ रही हैं। संभावना है कि अप्रैल तक टीवी की कीमतें और बढ़ सकती हैं।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 05:52 PM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 07:32 AM (IST)
अप्रैल से बढ़ जाएंगी टीवी की कीमतें, जानिए इसकी सबसे बड़ी वजह
TV prices to go up from April as open cell panels get costlier in global markets

नई दिल्ली, पीटीआइ। LED TV की कीमतें अप्रैल से और ज्यादा बढ़ सकती हैं, क्योंकि पिछले एक महीने में वैश्विक बाजारों में ओपन-सेल पैनल की कीमत 35 प्रतिशत तक बढ़ गई है। पैनासोनिक, हायर और थॉमसन सहित ब्रांड्स इस साल अप्रैल से कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं, जबकि एलजी जैसे कुछ ने ओपन-सेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण पहले ही कीमतें बढ़ा दी हैं।

loksabha election banner

पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और सीईओ मनीष शर्मा ने कहा, पैनल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं इसलिए टीवी की कीमतें बढ़ रही हैं। संभावना है कि अप्रैल तक टीवी की कीमतें और बढ़ सकती हैं। वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मौजूदा रुझानों को देखते हुए, यह अप्रैल तक 5-7 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसी तरह की घोषणा करते हुए हायर अप्लायंस इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगांजा ने कहा कि कीमतों को बढ़ाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

ब्रैगांजा ने कहा कि ओपन-सेल की कीमतों में जबरदस्त वृद्धि हुई है और रुझान यह है कि इसमें आगे भी बढ़ोतरी हो सकती है। ब्रागंजा ने कहा कि अगर यह जारी रहता है, तो हमें कीमतों में लगातार वृद्धि करनी होगी। ओपन-सेल पैनल टीवी निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें लगभग 60 प्रतिशत इकाई शामिल है।

सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल), फ्रेंच इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन और अमेरिका स्थित ब्रांड कोडक के लिए लाइसेंसधारी ने कहा कि बाजार में खुले सेल की कमी है और पिछले आठ महीनों में कीमतें तीन गुना तक बढ़ गई हैं। SPPL के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीत सिंह मारवाह ने कहा पिछले आठ महीनों से पैनल की कीमतों में महीने-दर-महीने वृद्धि हुई है, हमने एलईडी टीवी पैनलों में 350 प्रतिशत से अधिक वृद्धि देखा है। वैश्विक स्तर पर पैनल बाजार धीमा हो गया है। उन्होंने कहा कि टीवी की प्रति-यूनिट लागत अप्रैल में कम से कम 2,000-3,000 रुपये बढ़ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.