Move to Jagran APP

डिजिटल दुनिया में कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भरोसे और विश्वसनीयता का सबसे अधिक महत्व: भरत गुप्ता

16th Marketing Conclave कॉनक्लेव में जागरण न्यूज मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता ने भरोसा और विश्वसनीयता पैदा करने की आवश्यकता पर बल दिया।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 03:22 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 03:44 PM (IST)
डिजिटल दुनिया में कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भरोसे और विश्वसनीयता का सबसे अधिक महत्व: भरत गुप्ता
डिजिटल दुनिया में कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भरोसे और विश्वसनीयता का सबसे अधिक महत्व: भरत गुप्ता

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा आयोजित मार्केटिंग कॉनक्‍लेव के 16वें सत्र का आयोजन 27-28 अगस्त को 'टुवर्ड्स द टिपिंग पॉइंट' थीम के साथ हुआ, जिसका उद्घाटन सूचना एवं प्रसारण, पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन, भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा किया गया। जावड़ेकर ने इस कॉनक्‍लेव में फेक न्यूज का मुकाबला करने की आवश्यकता पर जोर दिया और फेक न्यूज को पेड न्यूज से अधिक खतरनाक बताया। कोविड-19 परिस्थितियों को देखते हुए यह सत्र वर्चुअली आयोजित किया गया।

loksabha election banner

यह देश के सबसे बड़े मार्केटिंग कॉनक्लेव में से एक है, जिसमें बड़े इंडस्ट्री लीडर्स ने कोविड-19 के बाद के परिदृश्य पर अपने विचार साझा किए। साथ ही कॉनक्लेव में एक उत्तरदायी मार्केटिंग के जरिए उपभोक्ता मांग को वापस लाने के बारे में भी विमर्श हुआ। कॉनक्लेव में अपना संबोधन देते हुए जागरण न्यूज मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता ने भरोसा और विश्वसनीयता पैदा करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि डिजिटल दुनिया में कंटेंट क्रिएटर्स के लिए इन दो कारकों का सबसे अधिक महत्व होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि नए नवाचारों के साथ बदलाव को अपनाने पर फोकस रहना चाहिए, क्योंकि कोई भी कंपनी केवल अपनी विरासत के भरोसे आगे नहीं बढ़ सकती है।

मारिको के फाउंडर एवं चेयरमैन हर्ष मारिवाला ने अपने संबोधन में कहा कि अब ब्रांड्स के लिए एक स्थायी आधार पर नवाचार लाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि दुनिया एक अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही है और नवाचार की भूमिका और ब्रांड को मजबूत बनाने में इसका महत्व काफी बढ़ गया है, क्योंकि संगठन अपने उपभोक्ताओं के साथ एक सार्थक जुड़ाव बनाने की ओर देख रहे हैं।

इंडियन एक्सप्रेस के कार्यकारी निदेशक और IAMAI डिजिटल विज्ञापन समिति के चेयरमैन अनंत गोयनका ने कहा कि एक प्रभावी संचार रणनीति को तैयार करने के लिए ब्रांड्स द्वारा डिजिटल विज्ञापन को तेजी से अपनाया जा रहा है, जिसमें संगठन और इसके उपभोक्ताओं के बीच दो-तरफ़ा संचार प्रक्रिया होती है।

फैंटेसी स्पोर्ट्स पर अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुए, ड्रीम 11 के  सह-संस्थापक और सीईओ हर्ष जैन ने उचित मार्केटिंग के महत्व को रेखांकित किया और इस बात की जानकारी दी कि यदि उत्पाद अच्छा हो, तो मार्केटिंग कैसे काम करती है।

दैनिक भास्कर समूह के निदेशक गिरीश अग्रवाल ने अपने संबोधन में बताया कि कैसे क्षेत्रीय अखबार उद्योग बढ़ रहा है, जबकि अंग्रेजी अखबारों के पाठकों की संख्या में निरंतर गिरावट दर्ज हो रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इस समय में डिजिटल समाचार प्लेटफार्म्स ने उच्च वृद्धि दर्ज की है। इस प्रकार, रणनीति में परिवर्तन लाते हुए, प्रिंट माध्यम के पत्रकारों ने समाचार पत्रों के लिए लेख लिखने के अलावा वेबसाइटों के लिए भी योगदान करना शुरू कर दिया है।

इस कॉन्फ्रेंस में एक काफी रोचक पैनल डिस्कशन भी हुआ। यह एजेंसी के सामने आ रही चुनौतियों और मौकों के बारे में था। सत्र का संचालन करने वाले अनंत गोयनका ने कहा कि ब्रांड्स को समाज में एक भूमिका खोजने के लिए निवेश करना चाहिए और एक बड़े उद्देश्य की ओर देखना चाहिए। उन्होंने संचार के महत्व के बारे में बताया और इस बारे में बात की, कि कैसे एक ब्रांड को अपने ग्राहकों के साथ संबंध मजबूत बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: सरकार सस्ते दाम पर बेच रही सोना, इस तारीख तक है खरीदने का मौका, जानिए क्या-क्या हैं फायदे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.