Move to Jagran APP

अदाणी ग्रीन में टोटल खरीदेगा 20 प्रतिशत हिस्सेदारी, करीब 18,250 करोड़ रुपये में हुआ यह सौदा

टोटल ने वर्ष 2018 में अदाणी ग्रुप की सिटी गैस वितरण कंपनी अदाणी गैस लिमिटेड में 37.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। टोटल ने अदाणी ग्रुप की ओडिशा स्थित निर्माणाधीन धामरा एलएनजी परियोजना में भी 50 प्रतिशत हिस्सेदारी ली थी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:27 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:54 AM (IST)
अदाणी ग्रीन में टोटल खरीदेगा 20 प्रतिशत हिस्सेदारी, करीब 18,250 करोड़ रुपये में हुआ यह सौदा
एजीईएल का लक्ष्य वर्ष 2025 तक 25 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता तैयार करना है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। तेल व ऊर्जा क्षेत्र में फ्रांस के दिग्गज टोटल ग्रुप ने अदाणी ग्रुप की कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक समझौता किया है। ग्रुप यह हिस्सेदारी 2.5 अरब डॉलर (करीब 18,250 करोड़ रुपये) में खरीदेगा। एक संयुक्त बयान में दोनों कंपनियों ने कहा कि इस सौदे से पेरिस स्थित टोटल को दुनिया की सबसे बड़ी सोलर एनर्जी डेवलपर कंपनी में हिस्सेदारी हासिल करने के साथ ही 2.35 गीगावाट की चालू सौर परिसंपत्तियों में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी। 

loksabha election banner

टोटल ने वर्ष 2018 में अदाणी ग्रुप की सिटी गैस वितरण कंपनी अदाणी गैस लिमिटेड में 37.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। टोटल ने अदाणी ग्रुप की ओडिशा स्थित निर्माणाधीन धामरा एलएनजी परियोजना में भी 50 प्रतिशत हिस्सेदारी ली थी। एक बयान में टोटल ने कहा कि अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदना दोनों कंपनियों में गहरी साझेदारी का प्रतीक है। बयान के मुताबिक टोटल ग्रुप ऑयल कारोबार पर अपनी निर्भरता घटाना चाहता है और वह बिजली तथा नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ रहा है। उसका लक्ष्य सात गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन की मौजूदा क्षमता को वर्ष 2025 तक बढ़ाकर 35 गीगावाट पर पहुंचाना है।

एजीईएल का लक्ष्य वर्ष 2025 तक 25 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता तैयार करना है। इस समय एजीईएल के पास कुल 14.6 गीगावाट की परियोजनाएं हैं। इनमें से तीन-तीन गीगावाट की परिचालन व निर्माणाधीन क्षमता तथा 8.6 गीगावाट की क्षमता शुरुआती चरण में हैं। 

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि पिछले वर्ष ग्रुप ने एजीईएल में प्रमोटर की हिस्सेदारी घटाने के संकेत दिए थे। वहीं, टोटल के सीईओ और चेयरमैन पैट्रिक पॉयान के मुताबिक एजीएल के माध्यम से कंपनी भारत के नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार में प्रवेश कर रही है। इस क्षेत्र में भारतीय बाजार के आकार को देखते हुए कंपनी को यकीन है कि उसके लिए यह बिल्कुल सही जगह है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.