Move to Jagran APP

Train Cancelled List 18 July: Indian Railways ने 20 ट्रेनों को किया Partially Cancel, इन Trains का रूट बदला

Train Cancelled List 18 July भारतीय रेलवे ट्रेनों के निर्बाध परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए पटरियों की मरम्मत का काम करता है। यह काम एक नियमित अंतराल पर किया जाता है। हालांकि इस वजह से कुछ ट्रेनों कैंसल करना पड़ता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 01:17 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 08:32 PM (IST)
Train Cancelled List 18 July: Indian Railways ने 20 ट्रेनों को किया Partially Cancel, इन Trains का रूट बदला
भारतीय रेलवे ट्रेन को कैंसल किए जाने से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रेलवे ने रविवार यानी 18 जुलाई, 2021 को 20 ट्रेनों का आंशिक रूप से कैंसल (Partially Cancel) कर दिया। इनमें हावड़ा जंक्शन से पुरी जाने वाली ट्रेन, लोकमान्य तिलक टर्मिनल से पुरी जाने वाली साप्ताहिक ट्रेन, Chennai Egmore से रामेश्वरम के बीच चलने वाली ट्रेन, जालना से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। इनके अलावा कुछ ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है। इनमें दरभंगा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली 02569 नंबर की DBG-NDLS CLONE SPL ट्रेन शामिल है।

loksabha election banner

भारतीय रेलवे ने इनके अलावा 37 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन (जहां से ट्रेन चलती है) में बदलाव किया है। उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे कोविड-19 महामारी के इस काल में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सैकड़ों स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। इनमें राजधानी, शताब्दी, जनशताब्दी सहित अधिकतर मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं।

इन ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल कर दिया गया हैः 

 

जान लीजिए किन वजहों से कैंसल होती हैं ट्रेनेंः

भारतीय रेलवे ट्रेनों के निर्बाध परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए पटरियों की मरम्मत का काम करता है। यह काम एक नियमित अंतराल पर किया जाता है। हालांकि, इस वजह से कुछ ट्रेनों कैंसल करना पड़ता है। इसी तरह कुछ खास स्टेशनों के बीच कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया जाता है। इतना ही नहीं ट्रेनों के सोर्स में बदलाव और उनके रूट में भी बदलाव किया जाता है।

इन चार ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया हैः

इन ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में बदलाव किया गया हैः

ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध कराता है रेलवे

भारतीय रेलवे ट्रेन को कैंसल किए जाने से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराता है। इससे लोगों को काफी सहूलियत होती है। इतना ही नहीं किसी भी कारण से अगर ट्रेन रद्द होती है तो आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज मिल जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.