Move to Jagran APP

डेबिट कार्ड का कैसे करें सही इस्तेमाल, SBI ने बताया क्या करना सही

डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करने से लोग कर्ज में नहीं डूबते। ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए एसबीआई ने एटीएम कम डेबिट कार्ड के कई वेरिएंट्स पेश किये हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 03:38 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 10:28 AM (IST)
डेबिट कार्ड का कैसे करें सही इस्तेमाल, SBI ने बताया क्या करना सही
डेबिट कार्ड का कैसे करें सही इस्तेमाल, SBI ने बताया क्या करना सही

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन के दौरान भी आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप डेबिट कार्ड के जरिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन कर रहे हैं तो आपको समझदारी से इसका इस्तेमाल करना चाहिए। यह बात एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कही है। डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से ग्राहकों को कैश कैरी करने की जरूरत नहीं होती है।

loksabha election banner

डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करने से लोग कर्ज में नहीं डूबते। ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए एसबीआई ने एटीएम कम डेबिट कार्ड के कई वेरिएंट्स पेश किये हैं। मौजूदा समय में एसबीआई बैंक प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड, स्टेट बैंक गिफ्ट कार्ड, स्टेट बैंक प्राइड कार्ड, स्टेट बैंक पहला कदम और पहली उड़ान फोटो डेबिट कार्ड, एसबीआईइनटच टैप और गो आदि ऑफर करता है।

कैसे सुरक्षित तरीके से डेबिट कार्ड का करें इस्तेमाल:

  • अपने डेबिट कार्ड की यूसेज को नियमित रूप से जांचें।
  • एसबीआई ने बताया है कि हर ट्रांजेक्शन के बाद एसएमएस में अमाउंट को वेरिफाई करें।
  • एटीएम से ट्रांजेक्शन के बाद रिसिप्ट को सुरक्षित तरीके से नष्ट कर दें।
  • किसी भी व्यक्ति के साथ अपना कार्ड या कार्ड डिटेल्स साझा न करें।
  • डेबिट कार्ड्स पर आमतौर पर रोजाना खरीद की सीमा होती है। इसका मतलब यह है कि डेबिट कार्ड से यूजर कोई बड़ी खरीद नहीं कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड से टिकट बुक कराने पर IRCTC नहीं लेगा ट्रांजेक्शन चार्ज: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) यात्रियों को एक खास तोहफा दे रहा है। अब अगर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप के माध्यम से टिकट बुक कराएंगे तो आपको कोई भी ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा। आईआरसीटीसी इंडियन रेलवे की ही एक इकाई है जो कि कैटरिंग, टूरिज्म और ऑनलाइन टिकट ऑपरेशन्स का जिम्मा संभालती है। आईआरसीटीसी ने यह जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी है।

हालांकि आईआरसीटीसी अन्य माध्यमों जैसे कि नेट बैंकिंग, ई-वॉलेट और कैश कार्ड के माध्यम से टिकट बुक कराने की सूरत में आपसे ट्रांजेक्शन चार्ज वसूलेगी। वर्तमान समय में आईआरसीटीसी यात्रियों की सहूलियत के लिए काफी सारी सुविधाएं लेकर आई है। हाल ही में इसने अपनी वेबसाइट का न्यू इंटरफेज के साथ बीटा वर्जन पेश किया था। साथ ही इसमें यात्रियों के लिए वेट लिस्ट पीरियड का विकल्प भी उपलब्ध करवाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.