Move to Jagran APP

POMIS: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलती है मंथली इनकम, मुसीबत के समय में है काफी मददगार

POMISइस योजना के अंदर 1500 रुपये के गुणकों में राशि जमा करायी जा सकती है और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 05:58 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 08:01 AM (IST)
POMIS: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलती है मंथली इनकम, मुसीबत के समय में है काफी मददगार
POMIS: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलती है मंथली इनकम, मुसीबत के समय में है काफी मददगार

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इस कोरोना संकट के समय में बहुत से लोगों को नकदी की समस्या से गुजरना पड़ रहा है। लॉकडाउन के कारण औद्योगिक गतिविधियां बाधित होने से लोगों की आय में गिरावट आई है। वहीं, नौकरियों पर भी संकट खड़ा हुआ है। ऐसी स्थिति में अवश्य ही उन लोगों को इस संकट से जूझने में मदद मिल रही होगी, जिन्होंने पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश किया हुआ है। वे इस विकट समय में भी अवश्य ही इस स्कीम में निवेश के कारण मासिक आय पा रहे होंगे। आइए जानते हैं कि यह स्कीम क्या है और इसके क्या-क्या फायदे हैं।

loksabha election banner

पांच साल है मैच्योरिटी की अवधि

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) सरकार द्वारा समर्थित निवेश योजना है। इस योजना में निवेश कर निवेशक हर महीने आय प्राप्त कर सकता है। इस योजना में मैच्योरिटी की अवधि पांच साल होती है। इस योजना  में आप खाता खुलवाते समय या बाद में भी नॉमिनी तय कर सकते हैं। व्यक्ति के आय के स्रोत के बंद हो जाने  पर यह योजना काफी मददगार साबित होती है। सरकार समर्थित योजना होने के कारण इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है। कुछ परिस्थितियों में आप इस योजना में मैच्योरिटी से पहले भी निकासी कर सकते हैं। ग्राहक अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं। आप अपने खाते को एक से दूसरे पोस्ट ऑफिस में भी ट्रांसफर करवा सकते हैं।


तीन वयस्क एक साथ खुलवा सकते हैं अकाउंट

इस योजना में 10 साल की आयु से अधिक का भारतीय अपना खाता खुलवा सकता है। 10 साल से कम उम्र के बालक के लिए अभिभावक को खाता मैनेज करना होता है। इस योजना में तीन वयस्क एक साथ ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना में किसी भी सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में और ज्वाइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में बदला जा सकता है।

4.5 लाख है अधिकतम निवेश राशि

इस योजना के अंदर 1,500 रुपये के गुणकों में राशि जमा करायी जा सकती है और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं। ग्राहक किसी भी ब्रांच में कितने भी खाते खुलवा सकता है। हालांकि, सभी खातों में अधिकतम निवेश राशि 4.5 लाख रुपये से अधिक नहीं जा सकती। ज्वाइंट अकाउंट की स्थिति में अधिकतम निवेश सीमा 9 लाख रुपये है।

ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में जमा राशि पर इस समय प्रत्येक महीने 6.6 फीसद सालाना ब्याज दर के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। यह ब्याज दर एक अप्रैल 2020 से लागू है। इस योजना में ब्याज दर को हर तीन महीने के लिए तय किया जाता है।


निकासी के नियम

इस योजना से फंड की निकासी की प्रक्रिया बेहद आसान है। खाताधारक को पोस्ट ऑफिस काउंटर पर जाकर अपनी पासबुक दिखानी होती है और एक निकासी की एप्लीकेशन को भरकर व हस्ताक्षर कर देना होता है। हालांकि, खाता खुलने के एक साल तक निवेशक इस योजना में निकासी नहीं कर सकते हैं। अगर आप एक से तीन साल के बीच निकासी करते हैं, तो जमा का 2 फीसद काटकर वापस मिलता है। वहीं, अगर आप अकाउंट खुलने के तीन साल बाद और मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने के बीच में निकासी करते हैं, तो जमा राशि का एक फीसद कटकर वापस मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.