Move to Jagran APP

PMKVY योजना के तीसरा चरण को सरकार की मंजूरी, इन सेक्टर्स पर रहेगा जोर

PMKVY स्कीम की शुरुआत 2015 में हुई थी और 2020 तक एक करोड़ लोगों को कुशल बनाने के लिए 2016 में इस स्कीम को सुधार के साथ फिर से पेश किया था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 04:51 PM (IST)
PMKVY योजना के तीसरा चरण को सरकार की मंजूरी, इन सेक्टर्स पर रहेगा जोर
PMKVY योजना के तीसरा चरण को सरकार की मंजूरी, इन सेक्टर्स पर रहेगा जोर

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने कौशल विकास से जुड़ी स्कीम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तीसरे चरण को अपनी मंजूरी दे दी। स्कीम के नए फेज में डिजिटल टेक्नोलॉजी और इंडस्ट्री 4.0 पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय ने सोमवार को यह जानकारी दी। एसोचैम की ओर से आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री पाण्डेय ने कहा कि PMKVY के दूसरे चरण का क्रियान्वयन लगभग पूरा होने वाला है। स्कीम के तीसरे चरण को केंद्र की मंजूरी मिल गई है, जिससे इसकी शुरुआत का मार्ग प्रशस्त हो गया है।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan: हर साल 6,000 रुपये प्राप्त करना है तो जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन, ये रहा स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस)  

पाण्डेय ने कहा, ''मुझे इस बात की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि PMKVY का दूसरा चरण समाप्त हो रहा है और सरकार ने हमारे द्वारा तैयार (योजना के) तीसरे चरण को अपनी मंजूरी दे दी है।'' 

सरकार ने PMKVY स्कीम की शुरुआत 2015 में की थी और 2020 तक एक करोड़ लोगों को कुशल बनाने के लिए 2016 में इस स्कीम को सुधार के साथ फिर से पेश किया था। सुधार के साथ लांच की गई योजना को PMKVY 2.0 का नाम दिया गया। इसके तहत अनुदान आधारित मॉडल को अपनाया गया। इस स्कीम के तहत सामान्य नियमों के अंतर्गत ट्रेनिंग देने वालों और एसेसमेंट से जुड़े संगठनों को ट्रेनिंग और मूल्यांकन का खर्च सीधे तौर पर लौटाया जाता है। 

मंत्री ने वर्तमान परिदृश्य में रोजगार पर ध्यान देने और जिला स्तर की कौशल समितियों को मजबूत बनाने की जरूरत को रेखांकित किया। पाण्डेय ने कहा कि सरकार की योजना आने वाले समय में एप्रेंटिसशिप को और आसान बनाने की है ताकि कंपनियां एप्रेंटिस रखने में किसी तरह का संकोच ना करें। 

(यह भी पढ़ेंः 1 जुलाई से सरकार की इस स्‍कीम में लगाइए पैसे, हर 6 महीने पर मिलेगा ब्‍याज, FD से ज्यादा होगी कमाई) 

मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय देशभर के कुशल लोगों के डेटा संकलित कर रहा है, जो एक क्लिक पर उपलब्ध होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.