Move to Jagran APP

बैंक और रेलवे में आज से लागू होंगे ये बदलाव, जानिये इनके बारे में

आज से बैंको और रेलवे के कई बदलाव लागू हो रहे हैं

By Pramod Kumar Edited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 11:31 AM (IST)
बैंक और रेलवे में आज से लागू होंगे ये बदलाव, जानिये इनके बारे में
बैंक और रेलवे में आज से लागू होंगे ये बदलाव, जानिये इनके बारे में

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज यानी एक नवंबर से बैंको और रेलवे के कई बदलाव लागू हो रहे हैं। पीएनबी का लोन आज से महंगा हो जाएगा वहीं चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री भी आज से शुरू हो रही है। इसके अलावा आज से मोबाइल से रेलवे की जनरल टिकट भी बुक कर सकेंगे। आइये जानते हैं कि इन नियमों के बारे में विस्तार से-

loksabha election banner

आज से शुरू होगी चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री

आज से चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री शुरू हो रही है। यह बिक्री एक नवंबर से 10 नवंबर तक चलेगी। राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए इन बॉन्ड को इस्तेमाल किया जा सकता है। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) इन बॉन्ड्स को बिक्री करता है। एसबीआई इन बॉन्ड्स की बिक्री अपनी 29 ब्रांच के माध्यम से कर रहा है।

मोबाइल से बुक हो सकेंगी रेलवे की जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट

आज से आपको जनरल टिकट के लिए काउंटर पर लंबी लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने आज से देशभर में जनरल और प्लेटफार्म टिकट की ऑनलाइन बुकिंग सुविधा की शुरुआत की है। इसकी शुरुआत करीब 4 साल पहले मुंबई में हुई थी और इसके बाद दिल्ली, पलवल, चेन्नई सहित कई शहरों में शुरू किया गया था। अब इसे देशभर में शुरू किया जा रहा है। इसके लिए आपको रेलवे की UTS मोबाइल ऐप पर जाकर बुकिंग करनी होगी। एक बार में अधिकतम 4 टिकट बुक की जा सकती हैं।

पीएनबी का लोन हुआ महंगा

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने एमसीएलआर को 5 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई दरें आज से लागू होंगी। इसके बाद ग्राहकों के लिए लोन लेना पहले से महंगा हो जाएगा। बढ़ोतरी के बाद एमसीएलआर 0.05 फीसद बढ़कर 8.50 फीसद हो गई है। इस दर पर रिटेल लोन दिए जाते हैं। इस बढ़ोतरी के बाद तीन साल का लोन 8.70, छह महीने के लोन पर 8.45 फीसद और तीन महीने के लोन के लिए 8.25 फीसद ब्याज लिया जाएगा। वहीं एक महीने और एक दिन की अवधि के लिये लोन पर 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.