Move to Jagran APP

RBI ने दिया आश्‍वासन, किसी भी बैंक में ग्राहकों की जमा रकम पर नहीं है कोई खतरा

भारतीय रिज़र्व बैंक ने ट्वीट करके लोगों को आश्वस्त किया है कि बैंकों में जमा उनकी जमा पूंजी पर कोई खतरा नहीं है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 10:19 AM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 04:16 PM (IST)
RBI ने दिया आश्‍वासन, किसी भी बैंक में ग्राहकों की जमा रकम पर नहीं है कोई खतरा
RBI ने दिया आश्‍वासन, किसी भी बैंक में ग्राहकों की जमा रकम पर नहीं है कोई खतरा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिज़र्व बैंक ने लोगों की बैंकों में जमा रकम को लेकर आश्वस्त किया है कि उसे कोई भी खतरा नहीं है। आरबीआई ने एक ट्वीट कर कहा है कि रिज़र्व बैंक की नजर सभी बैंकों पर रहती है और बैंकों में लोगों की जमापूंजी को कोई खतरा नहीं है। केंद्रीय बैंक ने ट्वीट में कहा, 'आरबीआई सभी बैंकों की करीबी से निगरानी करता है। यहां जमाकर्ताओं को यह आश्वासन दिया जाता है कि किसी भी बैंक में जमा उनकी जमापूंजी पर कोई खतरा नहीं है।'

loksabha election banner

दरअसल, पहले पीएमसी बैंक के दिवालिया हो जाने और अब यस बैंक पर आरबीआई की रोक से लोगों में बैंकों में जमा अपनी रकम को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं। आरबीआई ने लोगों की इस तरह की सभी चिंताओं को दूर करने का प्रयास ट्विटर के माध्यम से किया है। आरबीआई ने एक और ट्वीट किया जिसमें उसने मीडिया द्वारा बैंकों में जमा रकम की सुरक्षा को लेकर चिंता जताए जाने पर बात की।

आरबीआई ने ट्वीट में लिखा, 'विभिन्न बैंकों में जमा रकम की सुरक्षा को लेकर मीडिया के कुछ वर्गों में चिंता जताई गई है, ये चिंताएं विश्लेषण पर आधारित है, जो कि त्रुटिपूर्ण है। बैंकों की सॉल्वेंसी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कैपिटल टू रिस्क वेटेड एसेट्स (CRAR) पर आधारित होती है, न कि मार्केट कैप पर।'

गौरतलब है कि आरबीआई ने हाल ही में यस बैंक पर एक महीने की रोक लगा दी थी। इसके बाद शुक्रवार को केंद्रीय बैंक ने यस बैंक के पुनर्गठन की योजना पेश की है। वहीं, एसबीआई के बोर्ड ने यस बैंक में 49 फीसद हिस्सेदारी खरीदने को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.