Move to Jagran APP

अब ई-फाइलिंग पोर्टल पर नए IT वार्षिक सूचना डिटेल का उपयोग कर सकते हैं करदाता

आयकर विभाग ने पिछले महीने उच्च मूल्य वाले वित्तीय लेनदेन की सूची का विस्तार किया था जो करदाताओं के लिए उनके फॉर्म 26एएस में उपलब्ध होगा। इसमें म्यूचुअल फंड (एमएफ) खरीद विदेशों से धनप्रेषण जैसी जानकारी शामिल होंगी।

By NiteshEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 08:06 AM (IST)
अब ई-फाइलिंग पोर्टल पर नए IT वार्षिक सूचना डिटेल का उपयोग कर सकते हैं करदाता
Taxpayers can now access new I T annual info statement on e filing portal

नई दिल्ली, पीटीआइ। आयकर विभाग ने रविवार को कहा कि करदाता अब इलेक्ट्रॉनिक तरीके से रिटर्न दाखिल करने वाले यानी ई-फाइलिंग पोर्टल पर नए वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) को हासिल कर सकते हैं। इसमें ब्याज, लाभांश, प्रतिभूतियां और म्यूचुअल फंड लेनदेन और विदेशों से धनप्रेषण जैसी जानकारियों की अतिरिक्त श्रेणियां शामिल हैं।

loksabha election banner

आयकर विभाग ने पिछले महीने उच्च मूल्य वाले वित्तीय लेनदेन की सूची का विस्तार किया था, जो करदाताओं के लिए उनके फॉर्म 26एएस में उपलब्ध होगा। इसमें म्यूचुअल फंड (एमएफ) खरीद, विदेशों से धनप्रेषण जैसी जानकारी शामिल होंगी।

फॉर्म 26एएस एक वार्षिक समेकित कर विवरण है, जिसे करदाता अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) का उपयोग करके आयकर वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं।

आयकर विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘एआईएस से (सूचनाओं तक) पहुंच में आसानी मिलती है। इसे अब ई-फाइलिंग पोर्टल पर हासिल किया जा सकता है और पीडीएफ, सीएसवी और जेएसओएन (मशीन-पठनीय प्रारूप) में डाउनलोड किया जा सकता है।’’

फीडबैक भी दे पाएंगे करदाता, CBDT ने चालू किया नया सिस्‍टम

गौरतलब है कि इनकम टैक्‍स को अब करदाता फीडबैक भी दे पाएंगे। पिछले दिनों आयकर विभाग ने अपने पोर्टल पर नया सालाना सूचना ब्योरा (annual information statement, AIS) जारी किया। यह करदाता की व्यापक जानकारी के साथ प्रतिक्रिया देने का विकल्प उपलब्ध कराता है। नये एआईएस में ब्याज, लाभांश, प्रतिभूति लेन-देन, म्यूचुअल फंड सौदा और विदेशों में धन भेजने से संबंधित अतिरिक्त जानकारी शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार जब तक नया AIS पूर्ण रूप से ऑपरेशन में नहीं आता, फॉर्म 26एएस (Form 26 AS) टीआरएससीइएस पोर्टल पर उपलब्ध होगा। नया एआईएस एक सरलीकृत करदाता सूचना सारांश (टीआईएस) भी प्रदान करता है। यह रिटर्न दाखिल करने में चीजों को सुगम बनाता है।

अगर करदाता एआईएस पर प्रतिक्रिया देता है, तो टीआईएस में जानकारी स्वचालित रूप से वास्तविक समय में आ जाएगी और रिटर्न भरने के लिए उपयोग की जाएगी। इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.