Move to Jagran APP

Tata Group 9,500 करोड़ रुपये में BigBasket की बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगा; Amazon, Flipkart को मिलेगी कड़ी टक्कर

बेंगलुरु स्थित BigBasket की प्रतिस्पर्धा मुख्य रूप से Walmart Inc के स्वामित्व वाली Flipkart और Amazon की Fresh सर्विस से है। इसकी वजह यह है कि कोविड-19 महामारी के दौरान बड़ी संख्या में ग्राहकों ने घर पर रहकर ऑनलाइन शॉपिंग को अधिक तरजीह दी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 08:26 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 07:12 AM (IST)
Tata Group 9,500 करोड़ रुपये में BigBasket की बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगा; Amazon, Flipkart को मिलेगी कड़ी टक्कर
BigBasket की स्थापना वी एस सुधाकर, हरी मेनन, विपुल पारेख, अभिनव चौधरी और वी एस रमेश ने की थी।

बेंगलुरु, रायटर्स। टाटा ग्रुप ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टार्टअप BigBasket की 68 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगा। टेलीविजन चैनल ईटी नाऊ ने सूत्रों के हवाले से यह रिपोर्ट दी है। इस सौदे का आकार 9,500 करोड़ रुपये है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारत का दिग्गज कारोबारी समूह एक 'सुपर' ऐप लाने की तैयारी में है। इस ऐप के जरिए कंपनी की कोशिश अपने पूरे कंज्यूमर बिजनेस को एक साथ लाने की है। इस तरह कंपनी की कोशिश भारत के तेजी से उभर रहे ई-कॉमर्स मार्केट में अमेजन, रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्लिपकार्ट को कड़ी टक्कर देने की है।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः अगर आपका Credit Score शून्य है, तो भी आपको मिल सकता है Loan, जानिए कैसे होगा यह संभव)

बेंगलुरु स्थित BigBasket की प्रतिस्पर्धा मुख्य रूप से Walmart Inc के स्वामित्व वाली Flipkart और Amazon की 'Fresh' सर्विस से है। इसकी वजह यह है कि कोविड-19 महामारी के दौरान बड़ी संख्या में ग्राहकों ने घर पर रहकर ऑनलाइन शॉपिंग को अधिक तरजीह दी। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक BigBasket के सह-संस्थापक हरी मेनन सहित पूरा शीर्ष प्रबंधन अगले तीन से चार वर्ष तक बने रह सकता है। 

हालांकि, इस डील को लेकर टाटा ग्रुप और बिग बास्केट की ओर से अब तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है। 

BigBasket की स्थापना वी एस सुधाकर, हरी मेनन, विपुल पारेख, अभिनव चौधरी और वी एस रमेश ने वर्ष 2011 में की थी। कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में है। बिगबास्केट.कॉम के मुताबिक इस ई-कॉमर्स पोर्टल पर 1,000 से ज्यादा ब्रांड के 18,000 से ज्यादा प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। इनमें ताजी सब्जियों और फल से लेकर चावल, दाल, मसाले और पैकेटबंद प्रोडक्ट्स शामिल हैं। कंपनी की उपस्थिति बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, चेन्नई, दिल्ली, नोएडा, मैसूर, कोयंबटूर, विजयवाड़ा-गूंटूर, अहमदाबाद-गांधीनगर, लखनऊ-कानपुर, गुड़गांव, वडोदरा, सहित विभिन्न शहरों में है।

(यह भी पढ़ेंः FD Interest Rate for Senior Citizen: सीनियर सिटीजंस को ये बैंक एफडी पर दे रहे हैं अधिक ब्याज, जानिए क्या हैं दरें)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.