Move to Jagran APP

Direct Tax Code पर टास्क फोर्स ने वित्त मंत्री को सौंपी रिपोर्ट, आ सकता है GST जैसा बड़ा रिफॉर्म

वित्त एंव कॉर्पोरेट मामलों की केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण को आज टास्क फोर्स के संयोजक अखिलेश रंजन द्वारा Direct Tax Code की रिपोर्ट सौंपी गई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 09:12 AM (IST)
Direct Tax Code पर टास्क फोर्स ने वित्त मंत्री को सौंपी रिपोर्ट, आ सकता है GST जैसा बड़ा रिफॉर्म
Direct Tax Code पर टास्क फोर्स ने वित्त मंत्री को सौंपी रिपोर्ट, आ सकता है GST जैसा बड़ा रिफॉर्म

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सीबीडीटी (CBDT) के सदस्य अखिलेश रंजन की अध्यक्षता वाली सरकार द्वारा गठित टास्क फोर्स ने आज सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। यह रिपोर्ट नए डायरेक्ट टैक्स कोड के बारे में है जो कि अभी के आयकर अधिनियम एक्ट की जगह ले सकता है। हालांकि, रिपोर्ट के बारे में विस्त्रित जानकारी अभी सामने नहीं आ पायी है। 

loksabha election banner

वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, "वित्त एंव कॉर्पोरेट मामलों की केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण को आज टास्क फोर्स के संयोजक अखिलेश रंजन द्वारा रिपोर्ट सौंपी गई है। यह टास्क फोर्स सरकार द्वारा नए डायरेक्ट टैक्स कानून का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित की गई थी।"

टास्क फोर्स को पहले 31 मई तक रिपोर्ट सबमिट करनी थी फिर पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रक्रिया को पूरी करने के लिए 2 महीने का अतिरिक्त समय दे दिया था। इसके बाद सरकार ने टास्क फोर्स से 16 अगस्त, 2019 तक अपनी रिपोर्ट सबमिट करने के लिए कहा, लेकिन टास्क फोर्स के नए सदस्यों ने रिपोर्ट तैयार करने के लिए और समय देने की मांग की। गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय ने अरविंद मोदी के रिटायरमेंट के बाद पिछले साल नवंबर में सीबीडीटी के सदस्य अखिलेश रंजन को टास्क फोर्स का संयोजक नियुक्त किया था।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2017 में टैक्स अधिकारियों की वार्षिक कॉन्फ्रेंस में कहा था कि आयकर अधिनियम 1961 को ड्राफ्ट हुए 50 साल से अधिक हो गए हैं और इसे अब दोबारा से ड्राफ्ट करने की आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.