Move to Jagran APP

Swiggy IPO: जल्द खुल सकता है देश का सबसे बड़ा आईपीओ, शेयरहोल्डर्स से मिल गई मंजूरी

Swiggy IPO Update इंस्टेंट फूड डिलिवरी ऐप स्विगी (Swiggy) शेयर बाजार में एंट्री करने की तैयारी में है। आज कंपनी ने अपने ईजीएम में बताया कि स्विगी आईपीओ (Swiggy IPO) को शेयरधारकों से मंजूरी मिल गई हैं। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही शेयर बाजार निवेशकों के लिए कंपनी का आईपीओ खुल जाएगा। स्विगी आईपीओ के जरिये 1.2 अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रहा है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Thu, 25 Apr 2024 02:18 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 02:18 PM (IST)
Swiggy IPO: जल्द खुल सकता है देश का सबसे बड़ा आईपीओ

आईएएनएस, नई दिल्ली। फूड डिलिवरी और क्विक कॉमर्स ऐप स्विगी (Swiggy) ने अपने ईजीएम में आईपीओ को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की। कंपनी ने बताया कि उसके आईपीओ (Swiggy IPO) को शेयरहोल्डर्स से मंजूरी मिल गई है।

loksabha election banner

स्विगी अपने आईपीओ के जरिये 1.2 अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रहा है। कंपनी ने फाइलिंग में बताया कि वह 45 करोड़ डॉलर (करीब 3,750 करोड़ रुपये) और ऑफर-फॉर-सेल (OFS) में 80 करोड़ डॉलर (लगभग 6,664 करोड़ रुपये) के स्टॉक जारी करेगा।

स्विगी के शेयर को देश का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। कंपनी ने एंकर निवेशकों से करीब 750 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें- Investment Option: शॉर्ट, मिड और लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में से कौन-सा है बेस्ट, किसमें मिलेगा ज्यादा रिटर्न

Swiggy में किसकी कितनी है हिस्सेदारी

23 अप्रैल को स्विगी की असाधारण आम बैठक (ईजीएम) हुई। स्विगी ने इसको लेकर कोई तुरंत टिप्पणी नहीं की। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के प्रमुख निवेशकों में की स्विगी में लगभग 32 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

अग्रणी मार्केट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ट्रैक्सन (Tracxn) के अनुसार, सॉफ्टबैंक के पास लगभग 8 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि वीसी फर्म एक्सेल की 6.2 प्रतिशत और एलिवेशन कैपिटल की 4.4 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

पिछले महीने यूएस-आधारित बैरन कैपिटल (Baron Capital) ने स्विगी आईपीओ का मूल्यांकन बढ़ाकर 12.16 बिलियन डॉलर कर दिया, जो 10.7 बिलियन डॉलर के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन से अधिक है, जिस पर कंपनी ने 2022 की शुरुआत में फंडिंग हासिल की थी।

इस साल की शुरुआत में अमेरिका स्थित निवेश कंपनी इनवेस्को (Invesco) ने स्विगी का मूल्यांकन लगभग 8.3 बिलियन डॉलर तक बढ़ा दिया था। 31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म का नेट लॉस 4,179 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

यह भी पढ़ें- EPF Withdrawal: PF से पैसे निकालने पर भी क्या लगता है Tax? यहां जानें क्या है नियम

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.