Move to Jagran APP

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या अकाउंट को रखना है एक्टिव, 31 मार्च से पहले करें ये काम

Sukanya Samriddhi Yojana Notification भारत सरकार ने बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) शुरू की है। इस योजना में आप अपनी बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए निवेश कर सकते हैं। अगर आप इस योजना में निवेश कर रहे हैं तो आपको सुकन्या अकाउंट (Sukanya Acount) को एक्टिव रखने के लिए 31 मार्च से पहले उसमें मिनिमम अमाउंट डिपॉजिट करना होगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Thu, 07 Mar 2024 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2024 05:00 PM (IST)
सुकन्या अकाउंट को रखना है एक्टिव (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने वित्तीय नियमों में बदलाव होता है। वहीं एक वित्त वर्ष में हमें कुछ काम को जरूर करना होता है। ऐसे में आज हम बताएंगे कि सुकन्या योजना के लाभार्थी को इस महीने कौन-सा काम जरूर करना है।

loksabha election banner

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेशक को एक साल में मिनिमम अमाउंट जमा करना जरूरी है। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट फ्रीज हो सकता है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी महीना शुरू हो चुका है।

ऐसे में 31 मार्च से पहले निवेशक को सुकन्या अकाउंट (Sukanya Account) में मिनिमम अमाउंट डिपॉजिट करना होगा।

अगर निवेशक ऐसा नहीं करता है तो अकाउंट फ्रीज के साथ उसे योजना के बाकी बेनिफिट भी नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें- NPS Rule: इस महीने बदल गए एनपीएस से आंश‍िक निकासी के नियम, जानिए नया रूल

कितना है मिनिमम अमाउंट

सुकन्या योजना एक स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) है। इसमें आप अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के लिए निवेश कर सकते हैं। इस योजना में सरकार 8.2 फीसदी का ब्याज देती है।

सुकन्या अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए निवेशक को एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जा करना होता है। बता दें कि इस अकाउंट में 1 साल में 1.5 लाख रुपये तक का ही निवेश कर सकते हैं। अगर आपने भी पिछले एक साल में सुकन्या अकाउंट में निवेश नहीं किया है तो आपको 31 मार्च से पहले अकाउंट में पैसे जमा करना होगा।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट फ्रीज हो जाएगा। इसका मतलब है कि अकाउंट फ्रीज हो जाने के बाद आपको टैक्स बेनिफिट जैसे बाकी लाभ नहीं मिलेंगे।

फ्रीज अकाउंट को एक्टिव कैसे करें

अगर 31 मार्च तक सुकन्या अकाउंट में निवेश नहीं करते हैं तो अकाउंट फ्रीज हो जाएगा और उसे दोबारा शुरू करने के लिए जुर्माना देना होगा। बता दें फ्रीज अकाउंट को दोबारा एक्टिव करने के लिए 50 रुपये प्रति वर्ष का जुर्माना देना होता है।

इसे ऐसे समझें कि अगर 2 साल से आपका अकाउंट फ्रीज है तो 50 रुपये प्रति साल के हिसाब से आपको 100 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा 2 साल का न्यूनतम राशि यानी 250 रुपये के हिसाब से 500 रुपये भी जमा करने होंगे यानी कि अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए आपको कुल 600 रुपये का भुगतान करना होगा।  

यह भी पढ़ें- PM Mudra Yojna से शुरू कर सकते हैं खुद का बिजनेस, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.