This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

RBI और Sensex की कदमताल पर झूमा शेयर बाजार, इन शेयरों में दिखी खास तेजी

Reserve Bank की मौद्रिक नीति की समीक्षा के ऐलान के साथ शुक्रवार को BSE Sensex 125 अंक से ऊपर चला गया। 52367 अंक पर खुलने के बाद सेंसेक्‍स में लिस्‍टेड ज्‍यादातर शेयर ग्रीन थे। इनमें LT Indusind Bank asianpaint समेत 23 शेयरों में कारोबार अच्‍छा चल रहा था।

Ashish DeepFri, 04 Jun 2021 10:13 AM (IST)
RBI और Sensex की कदमताल पर झूमा शेयर बाजार, इन शेयरों में दिखी खास तेजी

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Reserve Bank की मौद्रिक नीति की समीक्षा के ऐलान के साथ शुक्रवार को BSE Sensex 125 अंक से ऊपर चला गया। 52,367 अंक पर खुलने के बाद सेंसेक्‍स में लिस्‍टेड ज्‍यादातर शेयर ग्रीन थे। इनमें LT, Indusind Bank, asianpaint समेत 23 शेयरों में कारोबार अच्‍छा चल रहा था। वहीं Nifty 50 15,728 अंक पर कारोबार कर रहा था। इस बार मौद्रिक नीति में केंद्रीय बैंक रेपो रेट में बदलाव नहीं किया गया है। इसे 4 फीसदी पर बरकररार रखा गया है, जबकि रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर बना रहेगा।

बता दें कि गुरुवार को दो दिन के हल्के कारोबार के बाद शेयर बाजारों में जोरदार तेजी रही जिसमें सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुए। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले बैंक, वित्तीय और बुनियादी ढांचा कंपनियों के शेयरों में लिवाली की गई। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी के साथ मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों के बेहतर प्रदर्शन से भी बाजार को मजबूती मिली।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 114.15 अंक यानी 0.73 प्रतिशत मजबूत होकर अब तक के उच्चतम स्तर 15,690.35 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में सर्वाधिक लाभ में Titan रही। इसमें 6.69 प्रतिशत की तेजी आई। इसके अलावा ओएनजीसी, एल एंड टी, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस और एचडीएफसी बैंक में भी अच्छी तेजी रही।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और पूरे कारोबार के दौरान तेजी बनी रही। अंत में यह 382.95 अंक यानी 0.70 प्रतिशत बढ़त के साथ रिकार्ड 52,232.43 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले, सूचकांक इस साल 15 फरवरी को 52,154.13 के रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ था।

दूसरी तरफ इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा और डा. रेड्डीज आदि शेयरों में 2.15 प्रतिशत तक की गिरावट रही। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में उत्साह बना हुआ है और मानक सूचकांक रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुए।

उन्होंने कहा कि बाजार में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली वित्तीय सेवा कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार को समर्थन मिला। रियल्टी, दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) और धातु कंपनियों के शेयर फायदे में रहे।

मोदी के अनुसार आईटी, दवा और वाहन कंपनियों के शेयरों पर कुछ दबाव रहा। मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन अच्छा बना हुआ है। आय में सुधार की संभावना से निवेशक इस खंड में आकर्षित हो रहे हैं।