Move to Jagran APP

Sensex ने लगायी 514 अंक की छलांग, Nifty भी 17,200 अंक के ऊपर बंद; IT, FMCG स्टॉक की चांदी

Stock Market Close Today BSE Sensex 514.33 अंक यानी 0.90 फीसद के उछाल के साथ 57852.54 अंक के स्तर पर बंद हुआ। NSE Nifty भी 157.90 अंक यानी 0.92 फीसद की बढ़त के साथ 17234.15 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 04:11 PM (IST)
Sensex ने लगायी 514 अंक की छलांग, Nifty भी 17,200 अंक के ऊपर बंद; IT, FMCG स्टॉक की चांदी
ऑटो और पीएसयू बैंक को छोड़कर अन्य सेक्टोरल संकेतक हरे निशान के साथ बंद हुए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए। BSE Sensex 514.33 अंक यानी 0.90 फीसद के उछाल के साथ 57,852.54 अंक के स्तर पर बंद हुआ। NSE Nifty भी 157.90 अंक यानी 0.92 फीसद की बढ़त के साथ 17,234.15 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Nifty पर श्री सीमेंट्स (Shree Cements), एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life), सिप्ला (Cipla), टीसीएस (TCS) और हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के शेयर सबसे ज्यादा तेजी के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M), ओएनजीसी (ONGC), बजाज ऑटो (Bajaj Auto), Divis Lab, टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई।

prime article banner

ऑटो और पीएसयू बैंक को छोड़कर अन्य सेक्टोरल संकेतक हरे निशान के साथ बंद हुए। आईटी और फार्मा सेक्टर में एक-एक फीसद की उछाल दर्ज की गई। BSE Midcap और Smallcap Indices में 0.5-0.5 फीसद की बढ़त देखने को मिली।

इन शेयरों में रही तेजी

Sensex पर Tata Consultancy Services (TCS) के शेयर में सबसे ज्यादा 3.34 फीसद की बढ़त दर्ज की गई। वहीं, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयर में 2.53 फीसद, Ultratech Cement के शेयर में 2.45 और Nestle India के शेयर में 1.88 फीसद की तेजी देखने को मिली। इनके अलावा Dr Reddy's, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, टाटा स्टील, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, टेक महिंद्रा, आईटीसी, मारुति और पावरग्रिड के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

गिरावट के साथ बंद हुए ये स्टॉक

दूसरी ओर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनजर्व, एशियन पेंट, लार्सन एंड टुब्रो, भारती एयरटेल और एसबीआई के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

Geojit Financial Services के प्रमुख (रिसर्च) विनोद नायर ने कहा कि सकारात्मक आर्थिक आंकड़ों, विदेशी निवेशकों की लिवाली और अमेरिका में जॉब डेटा के रिलीज किए जाने से पूर्व वैश्विक बाजारों में मिले-जुले संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी रही। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था से जुड़े हालिया आंकड़े कैपिटल गुड्स और उद्योगों जैसे कोर सेक्टर के मजबूत प्रदर्शन को दिखा रहे हैं। दूसरा, बाजार द्वारा हाल में दिखाए गए शानदार प्रदर्शन की वजह से इंवेस्टर रक्षात्मक रवैया अपनाते हुए ज्यादा सुरक्षित सेक्टर्स की ओर शिफ्ट हो रहे हैं। सभी प्रमुख सेक्टर्स ने मार्केट के ट्रेंड के हिसाब से प्रदर्शन किया है जबकि कमजोर प्रदर्शन की वजह से ऑटो सेक्टर का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.