Move to Jagran APP

जानिए घर बैठे रेल टिकट बुक करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेेस

रेल टिकट बुक करने के लिए रेलवे टिकट काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। यहां स्टेप बाय स्टेप आईआरसीटीसी से रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग का प्रोसेस जानें।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 06:22 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 08:36 AM (IST)
जानिए घर बैठे रेल टिकट बुक करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेेस
जानिए घर बैठे रेल टिकट बुक करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेेस

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रेलवे का उपक्रम इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन (IRCTC) के जरिए ऑनलाइन मोड में ट्रेन टिकटों की बुकिंग और कैंसल कर सकते हैं। IRCTC के बुकिंग पोर्टल के जरिए एंडवास रिजर्वेशन कर सकते हैं। आसान शब्दों में कहें तो किसी व्यक्ति को रेल टिकट बुक करने के लिए रेलवे टिकट काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। यहां आपको स्टेप बाय स्टेप आईआरसीटीसी ई-बुकिंग के माध्यम से रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग करने के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए यूजर को IRCTC पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए रजिस्टर्ड यूजर आईआरसीटीसी बुकिंग पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। एक बार लॉग इन करने के बाद 'बुक योर टिकट' पेज दिखाई देता है। यहां यूजर को फेवरेट स्टेशन, टूर की डेट और यात्रा की क्लास ऑफ ट्रैवल जैसी जानकारी दर्ज करनी है।

ये भी पढ़ें: पर्सनल लोन पर कितना लगेगा ब्याज, इन बातों से होगा तय

जानकारी दर्ज करने के बाद यूजर को आगे बढ़ने के लिए फाइंड ट्रेन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आईआरसीटीसी पोर्टल यूजर से मिले इनपुट के आधार पर अगले पेज पर उपलब्ध ट्रेनों की लिस्ट दिखाएगा। यूजर लिस्ट से ट्रेन के नाम पर क्लिक करके अपने रूट और समय के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। यूजर लिस्ट से ट्रेन का चयन करने के लिए सिलेक्टिड ट्रेन के प्रकार का चयन कर सकता है। इस स्टेज पर यूजर चयनित ट्रेन पर उपलब्धता और किराए की जानकारी प्राप्त करने के लिए 'चेक उपलब्धता और फेयर' टैब पर क्लिक कर सकता है। उसके बाद प्रति व्यक्ति के हिसाब से किराया दिखेगा।

ये भी पढ़ें: यहां FD पर मिल रहा है 9% का ब्याज और साथ में 1 लाख का फ्री दुर्घटना बीमा

ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए यूजर सिलेक्टिड ट्रेन पर दिए गए 'बुक नाउ' ऑप्शन पर क्लिक कर सकता है। पैसेंजर रिजर्वेशन पेज पर यूजर को स्कीन के बाईं और ट्रेन, स्टेशन के नाम, क्लास और ट्रैवल डेट जैसी जानकारी को कंफर्म करना है। इसके बाद यूजर को नाम, आयु और लिंग जैसी जानकारी दर्ज करने और यात्रा के लिए फूड के ऑप्शन जैसी जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होती है। सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद यूजर आगे बढ़ने के लिए 'कंटिन्यू बुकिंग' बटन पर क्लिक कर सकता है। जानकारी में कोई भी बदलाव जैसे बुकिंग क्लास को बदलने के लिए 'रेप्लान बुकिंग' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद टिकट पर जानकारी, कुल किराया और सीट की उपलब्धता स्क्रीन पर दिखाई देती है। इसके बाद पेमेंट प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए 'कंटिन्यू बुकिंग' ऑप्शन पर क्लिक करना है। आईआरसीटीसी पोर्टल में क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, डिजिटल वॉलेट और मल्टीपल पेमेंट से पेमेंट की जा सकती है। ट्रेन टिकट बुकिंग की पेमेंट होने के बाद यूजर टिकट कंफर्म पेज पर चले जाएगा। इसके बाद आईआरसीटीसी सुविधा यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस से वीआरएम भेजेगा। बुकिंग कंफर्मेशन होने के बाद यूजर के रजिस्टर्ड ईमेल पर जानकारी दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.