Move to Jagran APP

SBI ग्राहकों के लिए 18 सितंबर से बदल जाएगा ये नियम, ATM से पैसा निकालने के लिए करना होगा ये काम

SBI News ग्राहक जब राशि निकालने के लिए एटीएम का सहारा लेंगे तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी मांगेगा वह OTP ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 05:14 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 08:26 AM (IST)
SBI ग्राहकों के लिए 18 सितंबर से बदल जाएगा ये नियम, ATM से पैसा निकालने के लिए करना होगा ये काम
SBI ग्राहकों के लिए 18 सितंबर से बदल जाएगा ये नियम, ATM से पैसा निकालने के लिए करना होगा ये काम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 1 जनवरी, 2020 से SBI एटीएम के माध्यम से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10,000 रुपये निकालने के लिए OTP आधारित नकद निकासी की शुरुआत की थी। बैंक ने यह कदम एटीएम सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए उठाया था। अब बैंक ने इसमें विस्तार किया है और 18 सितंबर, 2020 से अब देशभर में SBI के ग्राहकों को 10,000 और इससे ज्यादा निकासी के लिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा, जिसे वह हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ दर्ज करेंगे।

loksabha election banner

24x7 ओटीपी-आधारित नकदी निकासी सुविधा की शुरुआत के साथ एसबीआई ने एटीएम नकदी निकासी में सुरक्षा स्तर को और मजबूत किया है। दिन भर इस सुविधा को लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग से बचने में मदद मिलेगी।

कैसे होगा OTP का इस्तेमाल 

OTP का इस्तेमाल ग्राहक बस एक लेनदेन के लिए कर सकते हैं। ग्राहक जब राशि निकालने के लिए एटीएम का सहारा लेंगे तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी मांगेगा, वह OTP ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में उपलब्ध है।

SBI के मैनेजिंग डायरेक्टर सीएस शेट्टी (रिटेल एंड डिजिटल बैंकिंग) के मुताबिक, SBI तकनीकी सुधार और सुरक्षा स्तर में वृद्धि के जरिये अपने ग्राहकों को सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने में हमेशा तत्पर रहा है। हमें भरोसा है कि पूरे दिन OTP प्रमाणित एटीएम निकासी से एसबीआई के ग्राहकों के पास सुरक्षित और जोखिम रहित निकासी का अनुभव होगा।

देश के सबसे बड़े बैंक SBI की देशभर में 22 हजार से ज्यादा ब्रांच हैं। एसबीआई की सेवा 30 से ज्यादा देशों में है। SBI के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिंग और ATM की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.